Create

5 बड़े टेस्ट रिकॉर्ड जो ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग नहीं तोड़ पाए 

रिकी पोंटिंग की गिनती सफलतम खिलाड़ियों में होती है
रिकी पोंटिंग की गिनती सफलतम खिलाड़ियों में होती है

ऑस्ट्रेलिया से विश्व क्रिकेट में कई दिग्गज बल्लेबाजों ने दस्तक दी और सालों तक अपनी बल्लेबाजी का हुनर साबित किया। सर डॉन ब्रैडमैन से लेकर मौजूदा समय में स्टीव स्मिथ तक, एक से बढ़कर एक दिग्गज देखने को मिले। हालांकि, सबसे ज्यादा ख्याति रिकी पोंटिंग ने बटोरी। वह एक बेहतरीन कप्तान होने के साथ-साथ जबरदस्त बल्लेबाज भी थे। उन्होंने 17 साल के लंबे करियर के दौरान बल्लेबाजी में अनगिनत कीर्तिमान बनाए। टेस्ट फॉर्मेट में पोंटिंग के नाम कुछ बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं।

हालाँकि, कुछ ऐसे टेस्ट रिकॉर्ड भी रहे जो उनकी पहुंच से दूर रह गए। आज हम ऐसे पांच टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में जानेंगे जिन्हें पोंटिंग अपने करियर के दौरान तोड़ नहीं पाए।

ये 5 टेस्ट रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग तोड़ने में असफल रहे

#1 टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन

बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते रिकी पोंटिंग
बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते रिकी पोंटिंग

इस बात से तो हर क्रिकेट प्रेमी परिचित होगा कि दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को छोड़ दें तो तेंदुलकर टेस्ट और वनडे में सर्वाधिक रन बनाकर इस सूची में अव्वल नंबर पर आते हैं। रिकी पोंटिंग भी सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में बहुत अधिक अंतर से दूर नहीं थे। टेस्ट क्रिकेट में पोंटिंग के नाम 13378 रन दर्ज हैं और वह सचिन से 2543 रन पीछे थे। कुछ साल और पोंटिंग खेलते तो शायद वह यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते।

#2 बतौर कप्तान सर्वाधिक जीत

एशेज ट्रॉफी के साथ कप्तान रिकी पोंटिंग
एशेज ट्रॉफी के साथ कप्तान रिकी पोंटिंग

टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मुकाबलों में जीत हासिल करने वालों की सूची में साउथ अफ्रीका के दिग्गज पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ पहले नंबर पर आते हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान 109 मुकाबलों में कप्तानी की जिसमें से 53 मुकाबलों में अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। वहीं पोंटिंग ने कप्तानी करते हुए 77 में से 48 मैचों में जीत दर्ज की और इस सूची में पांच मैचों के अंतर से दूसरे स्थान पर मौजूद हैं।

#3 एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा शतक

शतक लगाकर दर्शकों का अभिवादन करते रिकी पोंटिंग
शतक लगाकर दर्शकों का अभिवादन करते रिकी पोंटिंग

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक बड़ा सम्मान होता है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में यह कारनामा करना एक सपने जैसा होता है। टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ़ इस सूची में पहले स्थान पर आते हैं, यूसुफ ने 2006 में 9 शतक लगाए थे। वहीं रिकी पोंटिंग ने भी उसी साल 7 टेस्ट शतक जड़े थे लेकिन वह यूसुफ़ को पीछे नहीं छोड़ पाए थे।

#4 टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच

फील्डिंग के दौरान कैच लपकते रिकी पोंटिंग
फील्डिंग के दौरान कैच लपकते रिकी पोंटिंग

बेहतरीन बल्लेबाज और शातिर कप्तान होने के साथ-साथ रिकी पोंटिंग मैदान में गजब का क्षेत्ररक्षण भी करते थे। उन्होंने अपने करियर के दौरान फील्डिंग करते हुए 196 कैच पकड़े और इस सूची में पहले स्थान पर मौजूद भारतीय खिलाड़ी पर राहुल द्रविड़ से मात्र 14 कैच पीछे रह गए। हालांकि वह इस सूची में चौथे स्थान पर आते हैं मगर यह रिकॉर्ड उनसे ज्यादा दूरी पर नहीं था।

#1 टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा शतक

शतक लगाने पर जश्न मनाते रिकी पोंटिंग
शतक लगाने पर जश्न मनाते रिकी पोंटिंग

यह सबको मालूम है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं लेकिन यह शायद ही किसी को पता होगा कि तेंदुलकर से 29 शतक दूर रिकी पोंटिंग इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। भले ही रिकी पोंटिंग सचिन से 29 शतक दूर हैं मगर टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने तेंदुलकर को कड़ी टक्कर दी।

टेस्ट क्रिकेट में 41 शतक लगाकर पोंटिंग भारतीय दिग्गज से मात्र 10 शतक पीछे रह गए और इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस (45) के बाद तीसरे स्थान पर आते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment