Create

5 चीजें जो IPL 2022 के माध्यम से टूर्नामेंट में एक दशक बाद देखने को मिलीं 

Neeraj
आईपीएल 2022 का सत्र अभी तक बेहद शानदार रहा है
आईपीएल 2022 का सत्र अभी तक बेहद शानदार रहा है

आईपीएल 2022 (IPL 2022) अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रहा है। इस संस्करण में 70 से 68 लीग मुकाबले खेले जा चुके हैं और आखिरी लीग मैच 22 मई को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच खेला जाना है। तीन टीमें पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह बना चुकी हैं जिनमें गुजरात टायटंस(GT), लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के नाम शामिल है। दिल्ली कैपिटल्स (DC) या फिर आरसीबी (RCB) में से कोई एक टीम चौथे स्थान पर अपना कब्जा जमायेगी, और इस बात का फैसला आज मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच खेले जाने वाले मैच के नतीजे से होगा।

आईपीएल के हर सीजन की इस सीजन में भी कई नए रिकॉर्ड्स इतिहास के पन्नों में दर्ज हुए और कुछ पुराने रिकॉर्ड्स धराशायी भी हुए। लेकिन 15वें सीजन में कुछ ऐसी चीज़ें देखने को मिली जो पिछले एक दशक में भी नहीं हुईं थी। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही पांच चीजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

5 चीजें जो IPL 2022 के माध्यम से टूर्नामेंट में एक दशक बाद देखने को मिलीं

#5 डीवाई पाटिल स्टेडियम में 2011 के बाद मैच खेला गया

डीवाई पाटिल स्टेडियम नवी मुंबई
डीवाई पाटिल स्टेडियम नवी मुंबई

कोरोना महामारी के चलते आईपीएल के इस सत्र के सभी लीग मुकाबले महाराष्ट्र में करवाने का फैसला लिया गया था। इन लीग मैचों के लिए महाराष्ट्र के चार क्रिकेट स्टेडियमों को चुना गया था। इन्हीं में से एक था नवी मुंबई का डीवाई पाटिल स्टेडियम। नवी मुंबई के क्रिकेट फैंस को पूरे 10 सालों के इंतजार के बाद इस स्टेडियम में बैठकर मैच देखना नसीब हुआ था। इस स्टेडियम में आईपीएल का आखिरी मुकाबला तीसरे सत्र में पंजाब किंग्स ने पुणे वॉरियर्स के विरुद्ध खेला था।

#4 क्रिस गेल का आईपीएल में किसी भी टीम का हिस्सा न होना

क्रिस गेल (image - IPL)
क्रिस गेल (image - IPL)

'यूनिवर्स बॉस' के नाम से फेमस क्रिस गेल को आईपीएल 2011 के ऑक्शन के दौरान कोई भी खरीदार नहीं मिला था। चौथे सीजन के शुरुआती कुछ मैचों में गेल किसी भी टीम का हिस्सा नहीं थे। इसके बाद आरसीबी ने उन्हें बतौर रिप्लेसमेंट शामिल किया था।

आईपीएल के 15वें सीजन से पहले हुए मेगा ऑक्शन में क्रिस गेल ने निजी कारणों के चलते लिस्ट में अपना नाम नहीं दिया था। 10 सालों में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब इस कैरेबियाई खिलाड़ी के पास किसी भी आईपीएल टीम का कॉन्ट्रैक्ट नहीं है।

#3 आईपीएल में 10 टीमों का होना

हार्दिक और केएल राहुल मैच के दौरान
हार्दिक और केएल राहुल मैच के दौरान

आईपीएल 2022 में आठ की जगह दस टीमें खेल रही हैं, लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस नाम से दो नई टीमें इस लीग हिस्सा बनी हैं। इससे पहले आईपीएल के चौथे सीजन में भी दस टीमों को एक साथ आईपीएल में खेलते हुए देखा गया था। उस सीजन में कोच्चि टस्कर्स केरल और पुणे वॉरियर्स दो नई टीमों के रूप में शामिल हुईं थी।

लेकिन ये दोनों टीमें लीग मैचों के दौरान ही आईपीएल के प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई थी। जबकि एलएसजी और गुजरात ने 15वें सीजन के प्लेऑफ में जगह बनाने में सफलता हासिल की है।

#2 मिचेल मार्श का मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीतना

मार्श ने इस मैच में शानदार पारी खेली थी
मार्श ने इस मैच में शानदार पारी खेली थी

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श ने आईपीएल के तीसरे सीजन में अपना पर्दापण किया था। आईपीएल 2011 में पुणे वॉरियर्स का हिस्सा रहे मार्श ने डेक्कन चार्जर्स के विरुद्ध खेले 53वें मुकाबले में 25 रन खर्च करते हुए चार विकेट हासिल किये थे, जिसके लिए उनको मैन ऑफ़ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया था।

आईपीएल के इस सीजन में मार्श दिल्ली कैपिटल्स की फ्रेंचाइजी का हिस्सा बने हुए हैं। इस संस्करण का 58वां मुकाबला दिल्ली बनाम राजस्थान खेला गया था। जिसमें दिल्ली ने राजस्थान को आठ विकेट से मात देते हुए जीत दर्ज की थी। इस मैच के हीरो मार्श रहे थे, जिन्होंने 2 विकेट हासिल करने के साथ 89 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस शानदार प्रदर्शन के लिए आईपीएल में एक दशक के बाद इस खिलाड़ी को मैन ऑफ़ द मैच मिला था।

#1 मैथ्यू वेड का आईपीएल में खेलना

वेड आईपीएल के इस सीजन में भी फ्लॉप साबित हुए हैं
वेड आईपीएल के इस सीजन में भी फ्लॉप साबित हुए हैं

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड आईपीएल के दो संस्करणों का हिस्सा रहे हैं। आईपीएल के चौथे सीजन में वेड ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए अपना डेब्यू किया था। चौथे सीजन में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तीन मैचों में 7.33 की औसत से सिर्फ 22 रन बनाये थे। आईपीएल 2011 के बाद हुए कई ऑक्शनों के दौरान इस खिलाड़ी को कोई भी खरीदार नहीं मिला।

आईपीएल 2022 में एक दशक के बाद गुजरात टाइटंस ने इन्हें बोली लगाकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया। गुजरात के लिए वेड इस सीजन में आठ मैच खेल चुके हैं और इस दौरान 116 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से 114 रन बनाये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
2 comments