Create

5 मौके जब दोनों भारतीय ओपनर्स ने एक ही वनडे मैच में शतक जड़ा

रोहित और राहुल
रोहित और राहुल
आदित्य

वनडे क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज का हर मुकाबले में रन बनाना आसान नहीं होता है। सलामी बल्लेबाजों पर अच्छी शुरुआत देने का दबाव रहता है। अगर किसी भी टीम को बड़ा लक्ष्य बनाना है या उसका पीछा करना है तो सलामी बल्लेबाजों का रन बनाना सबसे जरूरी है।

जब सलामी बल्लेबाज रन बनाने में असफल होता है तब टीम दबाव में आकर बड़ा स्कोर नहीं बना पाती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाना इतना आसान नहीं होता है। कुछ मैच ऐसे भी रहे हैं जिसमें दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक जड़ दिये। हम बात करने वाले है उन 5 मौकों की जब दोनों बल्लेबाजों ने वनडे मेंशतकीय पारी खेली।

ये भी पढ़ें:- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

#1 केएल राहुल और रोहित शर्मा

राहुल और रोहित
राहुल और रोहित

केएल राहुल और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने भारत के लिए हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है। शिखर धवन की गैर मौजूदगी में राहुल और रोहित शर्मा भारत के लिए पारी की शुरुआत करते हैं। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में शतकीय पारी खेली थी।

यह मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप में 6 जुलाई, 2019 को खेला गया था। राहुल और रोहित की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 189 रन जोड़े थे। राहुल ने उस मुकाबले में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 111 रन बनाए थे वहीं रोहित शर्मा ने बेहतरीन 103 रनों की पारी खेली थी।

इसके अलावा इन दोनों बल्लेबाजों ने कुछ समय पहले ही वेस्टइंडीज के खिलाफ फिर शतकीय पारी खेली थी। दिसंबर 2019 में हुए मैच के दौरान रोहित ने 159 रन बनाए थे और राहुल ने 102 रन की शानदार पारी खेली थी। यह दोनों सलामी बल्लेबाज 2 बार एक ही मैच में शतकीय पारी खेल चुके हैं।

#2 सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर

सचिन और सौरव
सचिन और सौरव

सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में काफी रन बनाए हैं। कई मुकाबले ऐसे भी रहे हैं जब सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने पारी की शुरुआत करते हुए शतक जड़े।

जुलाई 1998 में श्रीलंका के खिलाफ दोनों दिग्गजों के बीच 252 रनों की साझेदारी हुई थी जिसमें सचिन ने 128 और गांगुली ने 109 रन बनाए। इसके बाद अक्टूबर 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोनों ही बल्लेबाजों ने पारी की शुरुआत करते हुए शतक जड़े। उस मैच में सचिन ने 101 और गांगुली ने 127 रन बनाए।

#3 रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन
रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन भारतीय टीम के वर्तमान सलामी बल्लेबाज हैं। दोनों ही बल्लेबाज मुश्किल परिस्थितियों में रन बनाकर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत देते रहे हैं।

रोहित और धवन ने पाकिस्तान के खिलाफ सितंबर 2018 में एक गज़ब की पारी खेली थी। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 210 रनों की धमाकेदार साझेदारी हुई थी। रोहित ने उस मुकाबले में नाबाद 111 रन बनाए थे जबकि शिखर धवन ने 114 रन की पारी खेली थी।

#4 अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन

धवन और रहाणे
धवन और रहाणे

अजिंक्य रहाणे फिलहाल भारत की टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं और शिखर धवन वनडे और टी20 में भारत के लिए पारी की शुरुआत करते हैं। नवंबर 2014 को दोनों ने श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में शानदार पारी खेली थी।

उस मुकाबले में दोनों ही भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने शतक जड़ा था। श्रीलंका के खिलाफ पहले विकेट के लिए दोनों ने 231 रन जोड़े थे। अजिंक्य रहाणे ने उस मुकाबले में बेहतरीन शतक जड़ते हुए 111 रन बनाए थे, वहीं शिखर धवन ने 113 रनों की पारी खेली थी।

#5 सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग

सहवाग और सचिन
सहवाग और सचिन

15 नवंबर 2003 को न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली थी। भारत सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग ने शानदार शतक जड़े थे। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 102 रन बनाए थे। इसके अलावा विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 130 रन बना दिए थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...