Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

2018 में खेलें वनडे मैचों में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर

ANALYST
फ़ीचर
405   //    03 Jan 2019, 13:54 IST

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

साल 2018 कई दिलचस्प यादों के साथ समाप्त हुआ है। 2018 में क्रिकेट के अनेकों रिकॉर्ड सामने आए हैं।

भारत सहित लगभग सभी देशों ने क्रिकेट में अपने नाम कुछ ना कुछ रिकॉर्ड अवश्य बनाए हैं। लोगों के दिलों में राज करने वाला क्रिकेट पिछले कुछ दशक से ओर भी रोमांचित हो गया है क्रिकेट में बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेट कीपिंग का भी काफी महत्व है। और अगर विकेट कीपरिंग के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की बात कि जाए तो धोनी पूरे विश्व में विकेट कीपरिंग और अपनी कप्तानी की छाप छोड़ चुके हैं। वहीं इस लेख में उन विकेटकीपरों का जिक्र है जिन्होंने साल 2018 में खेले वनडे मैचों में सबसे ज्यादा स्टंप के पीछे खड़े होकर बल्लेबाजों के शिकार किए हैं। इस लिस्ट में भारत का केवल एक विकेटकीपर शामिल है।

आइए वन डे अंतरराष्ट्रीय 2018 के मैचों में सबसे ज्यादा स्टांप के पीछे खड़े होकर बल्लेबाजों का शिकार करने वाले टॉप 5 विकेटकीपरों पर नजर डालते हैं:

#1 जोस बटलर, 35 शिकार

जोस बटलर
जोस बटलर

जोस बटलर एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी है जो इंग्लैंड की तरफ से क्रिकेट के हर प्रारूप में खेल चुके हैं। बटलर ने साल 2018 में शानदार की विकेट कीपरिंग करते हुए कुल 23 मैचों में 35 बार बल्लेबाजों को मैदान के बाहर पहुंचाया है। इस दौरान इन्होंने 26 बार कट आउट और 9 बार स्टंपिंग करके बल्लेबाजों को मैदान के बाहर पहुंचाया है।

#2 ब्रेंडन टेलर, 29 शिकार

जिंबाब्वे के 32 वर्षीय ब्रेंडन टेलर ने इस साल खेलें 21 वनडे मैचों में विकेट के पीछे खड़े होकर 20 बार कैच आउट और 9 स्टंपिंग को मिलाकर कुल 29 शिकार किए हैं।

#3 महेंद्र सिंह धोनी, 27 शिकार

Advertisement
महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

कैप्टन कूल कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की विकेटकीपरिंग काबिले तारीफ है। स्टंपिंग के मामले में धोनी जैसी फुर्ती किसी विकेटकीपर में देखने को नहीं मिलती है। धोनी ने साल 2018 के समाप्त होने तक कुल 20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कीपिंग करते हुए 17 बार कट आउट और 10 बार स्टंपिंग की मदद से कुल 27 बार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

#4 केविन ओ'ब्रायन, 26 शिकार

आयरलैंड के विकेटकीपर केविन ओ'ब्रायन ने इस साल कुल 13 मैच खेलते हुए अपनी विकेट कीपिंग के दम पर 26 बार बल्लेबाज को मैदान के बाहर भेजा है।

#5 क्विंटन डी कॉक, 25 शिकार

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज और विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने 2018 में खेलें 10 वनडे मैचों में बतौर विकेटकीपर रहते हुए 25 बार बल्लेबाजों को कट आउट और स्टंपिंग करके मैदान के बाहर पहुंचाने में सफल रहे हैं।

Get Cricket News In Hindi Here

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...