Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप: 5 ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना बेहद मुश्किल है

आँकड़े
7.71K   //    01 May 2019, 23:49 IST

Australian Cricket Team Portrait Session

क्रिकेट भी किसी रोमांटिक लव स्टोरी से कम नहीं होता, और ख़ासकर अगर हम वर्ल्ड कप की बात करें तो। इस खेल के दौरान एक छोटे से वक़्त में ख़ुशी और दिल टूटने की घटना दोनों ही देखी जा सकती है। क्रिकेट के फ़ैंस इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि ये खेल अनिश्चितताओं से भरा हुआ है। एक फ़िल्म की तरह इसमें में काफ़ी उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। कई बार ऐसी घटनाएं हो जाती हैं जिसकी किसी को उम्मीद नहीं होती है।

कहा जाता है कि रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए, लेकिन वर्ल्ड कप के कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिन्हें तोड़ना लगभग नामुमकिन हैं। साल 1968 के ओलंपिक में बॉब बीमन ने लंबी कूद का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था जो करीब 23 साल तक नहीं टूट पाया। हांलाकि माइक पॉवेल ने साल 1991 में लंबी कूद का नया रिकॉर्ड बनाया, लेकिन ओलंपिक गेम्स में बीमन का रिकॉर्ड आज तक बरकरार है।

कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिन्हें तोड़ने के लिए किस्मत का साथ होना बहुत ज़रूरी है। यहां हम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड के 5 ऐसे रिकॉर्ड की चर्चा कर रहे हैं जो दिखने में नामुमकिन से लगते हैं और उन्हें तोड़ पाना किसी भी क्रिकेटर के लिए बेहद मुश्किल है।


#5 वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा 50+ रन - सचिन तेंदुलकर

Enter caption

जब भी बल्लेबाज़ी के रिकॉर्ड्स की बात आती है ज़ुबां पर सिर्फ़ एक खिलाड़ी का नाम आता है, वो हैं सचिन तेंदुलकर। वो हुनर और शालीनता की जीती जागती मिसाल हैं। सचिन जैसा बन पाना किसी के लिए आसान नहीं है। आईसीसी वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर ने 21 बार 50 से ज़्यादा रन का आंकड़ा पार किया है। अगर साल 2007 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की दुर्दशा नहीं होती तो ये रिकॉर्ड और बेहतर होता।

सचिन ने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा रन का रिकॉर्ड भी बनाया है। साल 2003 के विश्व कप में उन्होंने 673 रन बनाए थे। सचिन ने 6 वर्ल्ड कप में कुल 2278 रन बनाए हैं जो कि एक रिकॉर्ड है। इस दौरान सचिन ने 15 शतक और 6 अर्धशतक लगाए हैं। रिकी पोंटिंग ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो सचिन के करीब आ सकते थे, लेकिन उन्होंने वर्ल्ड कप में महज़ 11 बार 50 से ज़्यादा रन बनाए थे। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...