Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

छह बल्लेबाज़ जिन्होंने टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक बनाया 

  • इन सभी बल्लेबाज़ों ने अपनी-अपनी टीमों के लिए अहम पारियां खेली
Vasu
CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 29 Sep 2019, 16:34 IST
जेम्स एंडरसन और जो रुट
जेम्स एंडरसन और जो रुट

क्रिकेट में रन बनाने की ज़िम्मेदारी अक्सर पहले छह या सात नंबर के बल्लेबाजों के ऊपर होती है क्योंकि वह सात खिलाड़ी या तो स्पेशिलिस्ट बल्लेबाज़ होते हैं या फिर ऑलराउंडर्स होते हैं । आठवें नंबर से लेकर आखिरी नंबर के खिलाड़ी पुछल्ले बल्लेबाज़ होते हैं जो की टीम में बतौर गेंदबाज़ खेलते हैं। एक समय था जब टीम में पहले छह या सात बल्लेबाज़ो के ऊपर रन बनाने की जिम्मेदारी होती थी क्योंकि उस समय जो खिलाड़ी बतौर गेंदबाज़ टीम में खेलते थे वह बल्लेबाज़ी करना नहीं जानते थे ।

पिछले दो दशकों से क्रिकेट में बल्लेबाज़ी करने के मायने काफी बदल चुके हैं क्योंकि आज किसी भी नंबर का बल्लेबाज़ अपनी टीम के लिए बल्ले से अहम योगदान देकर टीम को अच्छे स्कोर की बुनियाद तक पहुॅचा सकता है । जब टीम के पहले छह या सात विकेट कम स्कोर पर गिर जाते हैं तब पुछल्ले बल्लेबाज़ अपनी बल्लेबाज़ी से टीम की लाज रखते हैं ।

उदाहरण के तौर पर साल 2010 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मोहाली टेस्ट मैच में 216 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का स्कोर एक समय आठ विकेट के नुकसान पर 124 रन था और लक्ष्य काफी दूर था । उसके बाद भारत के संकटमोचक वीवीएस लक्ष्मण और तेज़ गेंदबाज़ ईशांत शर्मा के बीच अच्छी साझेदारी हुई और भारत ने अंत में वो मैच एक विकेट से जीत लिया था । 

यह भी पढ़े5 गेंदबाज़ जिन्होंने विराट कोहली को वनडे में सबसे ज्यादा बार आउट किया है

आज हम बात करेंगे उन छह बल्लेबाजों की जिन्होंने टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक बनाया। आइए एक नज़र डालते है उन बल्लेबाजों पर-

#6 टिम मुर्ताघ

टिम मुर्ताघ 
टिम मुर्ताघ 

आयरलैंड के मीडियम पेसर टिम मुर्ताघ ने नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके आयरलैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहूँचाया था । देहरादून में खेले गए आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट मैच में एक समय अफगानिस्तान का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 85 रन था और आखिरी विकेट के लिए टिम मुर्ताघ और जॉर्ज डॉकरेल के बीच 87 रनों की साझेदारी हुई औी अंत में आयरलैंड का स्कोर 172 रन रहा । टिम मुर्ताघ ने 75 गेंदो पर 54 रन बनाए जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल हैं और जॉर्ज डॉकरेल ने 100 गेंदो पर 39 रन बनाए ।  

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Published 29 Sep 2019, 16:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit