छह बल्लेबाज़ जिन्होंने टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक बनाया 

Vasu
जेम्स एंडरसन और जो रुट
जेम्स एंडरसन और जो रुट

क्रिकेट में रन बनाने की ज़िम्मेदारी अक्सर पहले छह या सात नंबर के बल्लेबाजों के ऊपर होती है क्योंकि वह सात खिलाड़ी या तो स्पेशिलिस्ट बल्लेबाज़ होते हैं या फिर ऑलराउंडर्स होते हैं । आठवें नंबर से लेकर आखिरी नंबर के खिलाड़ी पुछल्ले बल्लेबाज़ होते हैं जो की टीम में बतौर गेंदबाज़ खेलते हैं। एक समय था जब टीम में पहले छह या सात बल्लेबाज़ो के ऊपर रन बनाने की जिम्मेदारी होती थी क्योंकि उस समय जो खिलाड़ी बतौर गेंदबाज़ टीम में खेलते थे वह बल्लेबाज़ी करना नहीं जानते थे ।

पिछले दो दशकों से क्रिकेट में बल्लेबाज़ी करने के मायने काफी बदल चुके हैं क्योंकि आज किसी भी नंबर का बल्लेबाज़ अपनी टीम के लिए बल्ले से अहम योगदान देकर टीम को अच्छे स्कोर की बुनियाद तक पहुॅचा सकता है । जब टीम के पहले छह या सात विकेट कम स्कोर पर गिर जाते हैं तब पुछल्ले बल्लेबाज़ अपनी बल्लेबाज़ी से टीम की लाज रखते हैं ।

उदाहरण के तौर पर साल 2010 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मोहाली टेस्ट मैच में 216 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का स्कोर एक समय आठ विकेट के नुकसान पर 124 रन था और लक्ष्य काफी दूर था । उसके बाद भारत के संकटमोचक वीवीएस लक्ष्मण और तेज़ गेंदबाज़ ईशांत शर्मा के बीच अच्छी साझेदारी हुई और भारत ने अंत में वो मैच एक विकेट से जीत लिया था ।

यह भी पढ़े5 गेंदबाज़ जिन्होंने विराट कोहली को वनडे में सबसे ज्यादा बार आउट किया है

आज हम बात करेंगे उन छह बल्लेबाजों की जिन्होंने टेस्ट में नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक बनाया। आइए एक नज़र डालते है उन बल्लेबाजों पर-

#6 टिम मुर्ताघ

टिम मुर्ताघ 
टिम मुर्ताघ

आयरलैंड के मीडियम पेसर टिम मुर्ताघ ने नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके आयरलैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहूँचाया था । देहरादून में खेले गए आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट मैच में एक समय अफगानिस्तान का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 85 रन था और आखिरी विकेट के लिए टिम मुर्ताघ और जॉर्ज डॉकरेल के बीच 87 रनों की साझेदारी हुई औी अंत में आयरलैंड का स्कोर 172 रन रहा । टिम मुर्ताघ ने 75 गेंदो पर 54 रन बनाए जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल हैं और जॉर्ज डॉकरेल ने 100 गेंदो पर 39 रन बनाए ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#5 ग्लेन मैक्ग्रा

ग्लेन मैक्ग्रा और जेसन गिलेस्पी
ग्लेन मैक्ग्रा और जेसन गिलेस्पी

ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ ग्लेन मैक्ग्रा ने नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक लगाया था । ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में जब मैक्ग्रा बल्लेबाज़ी करने आए तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 471 था । उनकी शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अंत में 585 रन बनाए । मैक्ग्रा ने आखिरी विकेट के लिए जेसन गिलेस्पी के साथ शतकीय साझेदारी निभाई , मैक्ग्रा ने पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 61 रन बनाए व गिलेस्पी ने नाबाद 54 रन बनाए ।

#4 ज़हीर खान

ज़हीर खान 
ज़हीर खान

भारत के तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान ने नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक बनाया था । ढाका में भारत बनाम बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैच में जब ज़हीर बल्लेबाज़ी करने आए तब भारत का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 393 रन था । ज़हीर की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत भारत ने अंत में 526 रन बनाए । ज़हीर ने आखिरी विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर के साथ 133 रनों की साझेदारी की । ज़हीर ने 110 गेंदो पर 75 रन बनाए जिसमें दस चौके और दो छक्के शामिल थे वहीं सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 248 रन बनाए ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक बनाया था । नॉटिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में जब एंडरसन बल्लेबाज़ी करने आए तब इंग्लैंड का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 298 रन था । एंडरसन की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत इंग्लैंड ने अंत में 496 रन बनाए और इंग्लैंड को 39 रनों की बढ़त दिलाई । एंडरसन ने आखिरी विकेट के लिए जो रुट के साथ 198 रनों की साझेदारी की। एंडरसन ने अपने करियर का उच्चतम स्कोर बनाया ,उन्होंने 117 गेंदों पर 81 रन बनाए जिसमें 17 चौके शामिल रहे वहीं जो रुट 154 रनों पर नाबाद रहें ।

#2 टीनो बेस्ट

टीनो बेस्ट
टीनो बेस्ट

वेस्टइंडीज के तेज़ गेंदबाज़ टीनो बेस्ट ने नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक बनाया था । बर्मिंघम में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए टेस्ट मैच में जब बेस्ट बल्लेबाज़ी करने आए तब वेस्टइंडीज का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 283 रन था । बेस्ट की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत वेस्टइंडीज ने अंत में 426 रन बनाए । बेस्ट ने आखिरी विकेट के लिए दिनेश रामदीन के साथ 143 रनों की साझेदारी की। टीनो बेस्ट ने 112 गेंदों पर 95 रन बनाए जिसमें 14 चौके और एक छक्का शामिल था । वह अपने शतक से महज़ पांच रन से चूक गए । रामदीन 100 रनों पर नाबाद रहे।

#1 एश्टन एगर

एश्टन एगर
एश्टन एगर

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ एश्टन एगर ने नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके अर्धशतक बनाया था । नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए एशेज़ टेस्ट मैच में जब एगर बल्लेबाज़ी करने आए तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 117 रन था । एगर की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अंत में 280 रन बनाए । एगर ने आखिरी विकेट के लिए फिल ह्यूज के साथ 163 रनों की साझेदारी की। एगर ने 101 गेंदों पर 98 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और दो छक्के शामिल हैं , वह अपने शतक से सिर्फ दो रन से चूक गए और नंबर 11 पर बल्लेबाज़ी करके सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now