Cricket Records: 5 गेंदबाज़ जिन्होंने विराट कोहली को वनडे में सबसे ज्यादा बार आउट किया है

Vasu
विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और महान बल्लेबाज़ विराट कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक हैं। कोहली ने भारत के लिए क्रिकेट के सभी प्रारुपों में शानदार प्रर्दशन किया है और उनका औसत सभी प्रारुपों में 50 से भी ऊपर है। विराट ने वनडे में अबतक 239 मैचों में 60.31 की औसत से 11520 रन बनाए हैं जिसमें 43 शतक और 54 अर्धशतक शामिल है, वहीं टेस्ट में कोहली ने अबतक 79 मैचों में 53.14 की औसत से 6749 रन बनाए हैं जिसमें 25 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 72 मैचों में 50.00 की औसत से 2450 रन बनाए हैं जिसमें 22 अर्धशतक शामिल हैं। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली ने कुल मिलाकर 68 शतक लगाए हैं और उनसे आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (71) और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (100) ही हैं। विराट कोहली के नाम कई रिकॉर्ड हैं और वर्तमान में उनके इस प्रर्दशन को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह भविष्य में सचिन तेंदुलकर के अन्य रिकॉर्ड को जरुर तोड़ेंगे।

यह भी पढ़े: टेस्ट क्रिकेट के सात ऐसे मौके जब बल्लेबाज नर्वस 290 का शिकार हुए

आज हम बात करेंगे उन गेंदबाज़ों के बारे में जिन्होंने विराट कोहली को वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार आउट किया है।

आइए एक नज़र डालते है उन खिलाड़ियों पर:

#5 सूरज रणदीव

सूरज रणदीव
सूरज रणदीव

श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज़ सूरज रणदीव और विराट कोहली के बीच वनडे में 13 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें उन्होंने कोहली को चार बार आउट किया है। रणदीव ने श्रीलंका के लिए अब तक 31 वनडे मैचों मे 35 विकेट लिए हैं और उन्होंने अपना आखिरी वनडे मुकाबला साल 2016 में इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था। रणदीव ने कोहली को चार में से तीन बार कैच आउट कराया और एक बार एलबीडबल्यू आउट किया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 ग्रीम स्वान

ग्रेम स्वान 
ग्रेम स्वान

इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज़ ग्रीम स्वान और विराट कोहली के बीच वनडे में नौ बार आमना-सामना हुआ है जिसमें उन्होंने कोहली को चार बार आउट किया है। स्वान ने इंग्लैंड के लिए 79 वनडे मैचों में 104 विकेट लिए हैं। स्वान ने साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। स्वान ने विराट कोहली को चार में से एक बार कीपर के हाथों कैच, एक बार फील्डर के हाथों कैच, एक बार एलबीडबल्यू और एक बार हिट विकेट के रुप में आउट किया है।

#3 थिसारा परेरा

थिसारा परेरा
थिसारा परेरा

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा और विराट कोहली के बीच वनडे में 26 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें उन्होंने कोहली को पांच बार आउट किया है। परेरा ने श्रीलंका के लिए अबतक 161 वनडे मैचों में 171 विकेट लिए हैं, वहीं बल्लेबाजी में परेरा ने 2210 रन बनाए हैं। परेरा श्रीलंका के अहम खिलाड़ी हैं। परेरा ने कोहली को पांच में से तीन बार फील्डर के हाथों कैच, एक बार कीपर के हाथों कैच और एक बार एलबीडबल्यू आउट किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 टिम साउदी

टिम साउदी
टिम साउदी

न्यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ टिम साउदी और विराट कोहली के बीच वनडे में 15 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें उन्होंने कोहली को पांच बार आउट किया है। साउदी ने अबतक 140 वनडे मैचों में 186 विकेट लिए हैं। साउदी न्यूजीलैंड के भरोसेमंद गेंदबाज़ हैं और उन्होंने न्यूजीलैंड को कई बड़े मौको पर मैच जिताए हैं। टिम साउदी और विराट कोहली दोनों आईपीएल में एक ही टीम (रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर) के लिए भी खेले हैं। साउदी ने कोहली को हर बार फील्डर को कैच आउट कराया है जिसमें एक बार कीपर के हाथों कैच शामिल है।

#1 रवि रामपॉल

रवि रामपॉल 
रवि रामपॉल

वेस्टइंडीज के तेज़ गेंदबाज़ रवि रामपॉल और विराट कोहली के बीच वनडे में 12 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें उन्होंने कोहली को छह बार आउट किया है। रामपॉल ने अबतक 92 वनडे मैचों में 117 विकेट लिए हैं। रवि रामपॉल और विराट कोहली भी आईपीएल में एक ही टीम (रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर) के लिए खेले हैं। रामपॉल ने वेस्टइंडीज के लिए आखिरी बार साल 2015 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। रामपॉल ने कोहली को छह में से तीन बार कीपर के हाथों और दो बार फील्डर के हाथों कैच एवं एक बार बोल्ड किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now