6 विदेशी क्रिकेटर जिन्होंने की भारतीय महिलाओं से शादी

muthiya muridharan and malimalar ramamurti

किसी अन्य देश की तुलना में भारत में क्रिकेट को खेल के अलावा भी कुछ और समझा जाता है। भारत में लोग जितना किसी बड़े राजनेताओं या अभिनेताओं को पसंद नहीं करते उससे कहीं अधिक वे भारतीय टीम के लिए खेलने वाले क्रिकेटर को पसंद करते हैं। इस बात की गवाही इन क्रिकेटरों के टि्वटर अकाउंट देते हैं जिनमें कई मिलियन फॉलोअर्स है।

भारतीय क्रिकेटर भी इस बात को जानते हैं और वे हर मुकाबले में शानदार प्रदर्शन कर दर्शकों का मन खुश करना चाहते हैं। यही वजह है कि आज भारतीय क्रिकेट टीम सभी फॉर्मेट विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम मानी जाती है। भारतीय लोग खासकर महिलाएं, क्रिकेटरों की इतनी दीवानी है कि वे इन क्रिकेटरों की जीवन साथी बनना चाहती हैं। इनमें से कुछ महिलाओं ने भारतीय क्रिकेटर नहीं अपितु विदेशी क्रिकेटर को अपना जीवन साथी बनाया है। आइए जान लेते हैं उन 6 विदेशी क्रिकेटर के बारे में जिन्होंने भारतीय मूल की महिलाओं से शादी की।

#6 ग्‍लेन टर्नर ओर सुखिंदर कौर

glenn turner and sukhinder kaur

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्‍लेन मेटलैंड टर्नर ने भारतीय मूल की महिला सुखिंदर कौर से शादी की है और शादी के बाद उनका नाम सुखी टर्नर हो गया। जुलाई 1973 को ग्लेन टर्नर और सुखिंदर कौर ने शादी की थी, जिसके बाद से ही वे न्यूजीलैंड में हैं।

1970 के दशक में ग्लेन टर्नर न्यूजीलैंड टीम की तरफ से क्रिकेट खेला करते थे। ग्लेन टर्नर मूल रूप से एक दाएं हाथ के बल्लेबाज है और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर न्यूजीलैंड टीम के लिए 41 टेस्ट मुकाबलों में सात शतक सहित 2991 रन बनाएं है। जबकि 41 वनडे मुकाबलों में 3 शतक सहित 1598 रन बनाए हैं। 1983 में इन्होंने अंतिम बार किसी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले में खेला था।

सुखिंदर कौर का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था, जो जाति से एक सिख महिला है। शादी के बाद वे डुनेडिन न्यूजीलैंड चली गई थी, जहां वे डुनेडिन शहर की मेयर भी चुनी जा चुकी है।

Get Cricket News In Hindi Here

#5 मोहसिन खान और रीना रॉय

mohsin khan and reena roy

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मोहसिन खान और रीना रॉय के बीच शादी का रिश्ता रह चुका है। मोहसिन खान और रीना रॉय ने 1983 में शादी की थी।

मोहसिन खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज रह चुके हैं। जिन्होंने 1977 से 1986 तक पाकिस्तान टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट मुकाबले खेले। इस दौरान मोहसिन खान ने 48 टेस्ट मैच में 7 शतक सहित 2709 रन बनाए। टेस्ट मैच में इनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 200 रन रहा। वनडे क्रिकेट में 75 मुकाबले खेलकर मोहसिन खान ने 1877 रन बनाए, जिसमें 6 शतक शामिल है। किसी एक वनडे मुकाबले में इन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 128 रन नाबाद बनाया।

रीना रॉय भारतीय सिनेमा जगत की जानी मानी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपनापन, नागिन और आशा मूवी में काम किया है। शादी के कुछ समय पश्चात दोनों एक दूसरे से डिवोर्स ले चुके हैं।

#4 शॉन टेट और माशूम सिंघा

shaun tait and mashoom singha
shaun tait and mashoom singha

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज शॉन टेट ने भारतीय मॉडल माशूम सिंघामासूम सिंघा से शादी की है। 4 साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद जून 2014 में शॉन टेट और माशूम सिंघा ने आपस में एक होने का फैसला किया।

शॉन टेट ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए मुकाबले खेल चुके हैं। शॉन टेट ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 2005 में की थी। जिसके बाद इन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन टेस्ट मुकाबले खेले, जिसमें शॉन टेट ने 5 विकेट लिए। वहीं 35 वनडे मुकाबलों में इन्होंने 23 की औसत से 62 विकेट लिए हैं। वनडे मुकाबलों में इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक ही मैच में 39 रन देकर 4 विकेट लेने का है।

भारतीय मॉडल माशूम सिंघा मुंबई की रहने वाली हैं। जब शॉन टेट आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम की ओर से खेलते थे तभी उनकी मुलाकात माशूम सिंघा से हुई।

#3 मुथैया मुरलीधरन और मधिमलार रामामूर्ति

muthiya muridharan and malimalar ramamurti

मुथैया मुरलीधरन श्रीलंका के ही नहीं अपितु पूरे विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में एक माने जाते हैं। मुथैया मुरलीधरन ने चेन्नई की मधिमलार रामामूर्ति नामक महिला से शादी की।

मुथैया मुरलीधरन क्रिकेट के इतिहास में अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। मुथैया मुरलीधरन ने श्रीलंका टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 133 टेस्ट मुकाबले खेले है। अविश्वसनीय तौर पर इतने टेस्ट मुकाबलों में खेलकर उन्होंने 800 विकेट लिए और ऐसा करने वाले यह एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। इस दौरान उन्होंने एक टेस्ट मुकाबले में 22 बार 10 विकेट से ज्यादा लिए। मुथैया मुरलीधरन ने 350 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें यह 534 विकेट लेने में सफल रहे। श्रीलंका के अलावा IPL में मुरलीधरन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम की ओर से खेल चुके हैं।

मुथैया मुरलीधरन और मधिमलार राममूर्ति की शादी मार्च 2005 में चेन्नई में हुई थी। मधिमलार राममूर्ति चेन्नई के प्रसिद्ध डॉक्टर रामामूर्ति की बेटी हैं।

#2 जहीर अब्‍बास और रीता लूथरा

jahir abbas and rita luthra

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जहीर अब्बास ने भारतीय मूल की रहने वाली महिला रीता लूथरा से शादी की थी। दोनों के बीच शादी 1988 को हुई जिसके बाद रीता लूथरा ने अपना नाम बदलकर समीना अब्बास कर लिया।

जहीर अब्बास ने 1969 से 1985 तक पाकिस्तानी टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले खेले। मूल रूप से जहीर अब्बास एक दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। जहीर अब्बास ने 78 टेस्ट मुकाबलों में 12 शतक सहित 5062 रन बनाएं जबकि 62 वनडे मुकाबलों में सात शतक सहित 2572 रन बनाए। जहीर अब्बास का टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 274 रन है, जबकि वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 153 रन है। जहीर अब्बास को एशिया का ब्रैडमैन कहा जाता था।

जहीर अब्बास अली रीता लूथरा की पहली मुलाकात इंग्लैंड में हुई थी। जिसके बाद से ही यह एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। वर्तमान में दोनों पाकिस्तान में निवास करते हैं।

#1 शोएब मलिक और सानिया मिर्जा

soaib malik and saniya mirza

वर्तमान पाकिस्तान टीम के क्रिकेटर और भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने आपस में शादी की है। दोनों ने ही 2010 में आपस में एक होने का फैसला किया।

शोएब मलिक पाकिस्तान टीम के ऑलराउंडर क्रिकेटर है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शोएब मलिक 1999 से अभी तक क्रिकेट खेल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 35 टेस्ट मुकाबलों में 1898 रन बनाए जिसमें तीन शतक शामिल है। जबकि वनडे क्रिकेट में उन्होंने 271 मुकाबले में 7266 रन बनाए हैं जिसमें 9 शतक सम्मिलित हैं। बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी से भी शोएब मलिक ने पाकिस्तानी टीम की सहायता की है। 35 टेस्ट मुकाबला और 271 वनडे मुकाबलों में शोएब मलिक ने क्रमशः 32 और 156 विकेट लिए हैं।

सानिया मिर्जा का जन्म भारत के हैदराबाद में हुआ। सानिया मिर्जा ने बैडमिंटन के कई बड़े खिताब अपने नाम किए हैं। जिसमें ग्रैंड स्लैम जीतना और ओलंपिक खेलों में पदक जीतना सम्मिलित है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now