Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

मध्यक्रम के 6 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में ओपनर के तौर पर मौका मिलने पर शतक बनाया 

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
03 Oct 2019, 16:32 IST

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में ओपनर के तौर पर पारी की शुरुआत की और शानदार शतक जड़ा। रोहित ने 176 रनों की लाजवाब पारी खेली। रोहित मुख्य रूप से एक मध्यम क्रम के बल्लेबाज हैं, जो वनडे में ओपनिंग करते हुए बेहद सफल रहे हैं। भारतीय थिंक टैंक अब उन्हें लंबे प्रारूप में भी शीर्ष क्रम पर आजमाना चाहता है।

अस्थायी सलामी बल्लेबाज का इस्तेमाल करना भारतीय क्रिकेट के लिए नई बात नहीं है। 90 के दशक के दौरान जब टीम प्रबंधन के लिए विकल्पों की भारी कमी थी, तब गैर-नियमित सलामी बल्लेबाज का काफी इस्तेमाल हुआ करता था।

यह भी पढ़े: वनडे क्रिकेट में टीम की हार में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 3 बल्लेबाज

आइए देखते हैं कि रोहित से पहले वो कौन से गैर नियमित सलामी बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों में पारी की शुरुआत करते हुए शतक लगाए:

#6 दीप दासगुप्ता 

दीप दासगुप्ता 
दीप दासगुप्ता 

पूर्व भारतीय विकटकीपर बल्लेबाज दीप दासगुप्ता ने भारत के लिए 8 टेस्ट मैच खेले थे। उन्होंने इन 8 मैचों में से 7 मैचों में पारी की शुरुआत की थी। उन्होंने अपना एकमात्र शतक इंग्लैंड के खिलाफ 3 दिसम्बर, 2001 को मोहाली में खेले गए टेस्ट मैच में लगाया था। उन्होंने अपनी पारी में 254 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके लगाकर 100 रन बनाए।

#5 नयन मोंगिया 

नयन मोंगिया 
नयन मोंगिया 

90 के दशक में नयन मोंगिया को कई बार सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर भेजा गया। मोंगिया ने अपने खेले 44 टेस्ट मैचों में से 15 में पारी की शुरूआत की थी। उन्होंने ओपनर के तौर पर 27.29 की औसत से 655 रन बनाये । हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 अक्टूबर 1996 को खेले गए एकमात्र टेस्ट में मोंगिया ने पारी की शुरुआत करते हुए 366 गेंदों का सामना करते हुए 152 रनों की मैराथन पारी खेली, जिसकी बदौलत भारत यह मैच 7 विकेट से जीतने में कामयाब रहा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...