Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records - टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू में मैन ऑफ द मैच चुने गए 6 भारतीय खिलाड़ी 

  • भारतीय गेंदबाजों का लिस्ट में दबदबा
Gunjan
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 02 Feb 2020, 11:00 IST

प्रज्ञान ओझा 
प्रज्ञान ओझा 

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना हर युवा खिलाड़ी का पहला लक्ष्य होता है। राष्ट्रीय टीम में चुने जाने के लिए इन खिलाड़ियों को कई सारी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। अगर उस खिलाड़ी के आंकड़ें घरेलू क्रिकेट में शानदार रहते हैं तभी जाकर उसको अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने का अवसर मिलता है। 

लेकिन आईपीएल के आने से कई सारे युवा खिलाड़ियों को भारतीय टीम में खेलने का मौका मिला है। आईपीएल एक टी20 फॉर्मेट का टूर्नामेंट है ऐसे में इस लीग में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद कई खिलाड़ियों को भारत की टी20 टीम में आसानी से जगह मिली है। लेकिन आईपीएल में खेलना और अपने देश के लिए खेलना दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है। जब आप टीम इंडिया से किसी टीम के खिलाफ खेलते हैं तो इस मैच में एक अलग ही दबाव खिलाड़ी के ऊपर होता है।

यह भी पढ़ें - सुपर ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप 3 टीमें

लेकिन टी20 क्रिकेट में ऐसे कई भारतीय खिलाड़ी हुए हैं जिन्होनें इस दबाव को ही अपनी ताकत बनाया और अपने पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन भी किया। जिसका इनाम उनको मैन ऑफ द मैच के रूप में मैच के अंत में मिला। आज हम ऐसे ही 6 भारतीय खिलाड़ियों की बात करने वाले हैं जिन्होनें अपने पहले टी20 मैच में मैन ऑफ द मैच का ख़िताब जीता। 

1. दिनेश कार्तिक 

दिनेश कार्तिक 
दिनेश कार्तिक 

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक डेब्यू टी20 मैच में मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। कार्तिक ने अपने पहला टी20 मैच दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 126/9 रन बनाये।

127 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 1 गेंद रहते ही हासिल कर लिया था। भारत की ओर से कार्तिक ने इस मैच में 28 गेंदों पर 31 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसके लिए उनको मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

2. प्रज्ञान ओझा 

Advertisement
प्रज्ञान ओझा 
प्रज्ञान ओझा 

बांए हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने अपने टी20 करियर में सिर्फ 6 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 6.28 की शानदार इकॉनमी रेट से 10 विकेट अपने नाम किये।

अपने टी20 करियर में उनका सबसे शानदार प्रदर्शन बांग्लादेश के खिलाफ रहा, जिसमें उन्होंने 4 ओवरों में 21 रन देते हुए 4 विकेट चटकाए थे। ओझा की बेहतरीन गेंदबाजी के चलते भारत ने बांग्लादेश को इस मैच में 25 रनों से हराया था। 

1 / 3 NEXT
Published 02 Feb 2020, 11:00 IST
Advertisement
Fetching more content...