Create

6 बड़े रिकॉर्ड जिन्हें विराट कोहली करियर में कभी नहीं तोड़ पाएंगे

विराट कोहली के लिए इनमें से कोई भी रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं है
विराट कोहली के लिए इनमें से कोई भी रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं है

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वर्तमान समय में अपना अलग नाम बनाते हुए महान खिलाड़ियों की सूची में खड़े हो गए हैं। इस वक्त उनका नाम स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन, जो रूट के साथ लिया जाता है। मौजूदा दौर में वर्ल्ड क्रिकेट में इन तीनों का नाम लिया जाता है। युवा खिलाड़ी से लेकर अनुभवी कोहली तक का सफर बेहद शानदार रहा है। उन्हें सीनियर खिलाड़ियों से भी सलाह मिलती रही है। बल्ले से प्रदर्शन के अलावा फिटनेस पर भी विराट कोहली ने बेहतरीन कार्य किया है।

दस साल से ज्यादा समय इस खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हुआ है लेकिन इस दौरान उन्होंने कई बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं तथा मैच दर मैच आगे बढ़ते जा रहे हैं। विश्व क्रिकेट में गेंदबाजों से मुश्किल बल्लेबाज का नाम पूछने पर भी कोहली का नाम टॉप पर होता है। एक ख़ास बात यह भी है कि भारतीय कप्तान हर प्रारूप में समान खेलते हैं। टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों प्रारूप में उनकी बेहतरीन औसत है। कोहली इस समय अपने करियर के चरम पर रहते हुए काफी अच्छी फॉर्म में भी दिखे हैं लेकिन कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो शायद वे अपने करियर में नहीं तोड़ पाएंगे। उनके बारे में इस आर्टिकल में चर्चा की गई है।

18,426 वनडे रन

तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी के लिए भी मुश्किल है
तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी के लिए भी मुश्किल है

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बीच काफी तुलना देखी जाती रही है। उन्हें वह बल्लेबाज माना जा रहा है जो सचिन का हर रिकॉर्ड तोड़ सकता है लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन का कीर्तिमान तेंदुलकर के नाम ही रहेगा। कोहली दस हजार से ज्यादा वनडे रन बना चुके हैं लेकिन तेंदुलकर से आगे जाने के लिए उन्हें अंत तक निरन्तरता से बल्लेबाजी करने की जरूरत रहेगी। ऐसा करना काफी मुश्किल कार्य माना जा सकता है।

टेस्ट मैच की पारी में 400 रन

ब्रायन लारा के नाम सबसे बड़ी व्यक्तिगत टेस्ट पारी का रिकॉर्ड है
ब्रायन लारा के नाम सबसे बड़ी व्यक्तिगत टेस्ट पारी का रिकॉर्ड है

ब्रायन लारा का सिंगल टेस्ट पारी में 400 रन बनाने का रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है। विराट कोहली के लिए भी यह काम आसान नहीं है। उन्होंने अभी तक दोहरे शतक कई बारे जड़े हैं लेकिन तिहरा शतक एक बार भी नहीं बनाया है। चार सौ रन की पारी खेलने का कीर्तिमान शायद विराट कोहली कभी नहीं बना पाएंगे।

वनडे में 264 रन की पारी

इस मामले में रोहित शर्मा आगे नज़र आते हैं
इस मामले में रोहित शर्मा आगे नज़र आते हैं

यह रिकॉर्ड तोड़ना विराट कोहली ही नहीं बल्कि वर्ल्ड के किसी भी बल्लेबाज के लिए आने वाले कई साल तक आसान नहीं होगा। विराट कोहली ने एकदिवसीय करियर में अब तक चालीस से ज्यादा शतक जड़े हैं लेकिन दोहरा शतक बनाने का मौका उन्हें नहीं मिला है। रोहित शर्मा का 264 रन का यह रिकॉर्ड वे कभी नहीं तोड़ पाएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन

सचिन के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट रन का रिकॉर्ड है
सचिन के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट रन का रिकॉर्ड है

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट जीवन में 24 साल खेलने के बाद 15 हजार रन का पड़ाव पार किया था। कोहली अपने जीवन का आधे से ज्यादा क्रिकेट खेल चुके हैं। टेस्ट करियर में उन्होंने फ़िलहाल आधा सफर ही तय किया है इसलिए माना जा सकता है कि सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम ही रहेगा और कोहली उसे नहीं तोड़ पाएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में 200 मैच

सचिन-कोहली दोनों भारत के बड़े नाम हैं
सचिन-कोहली दोनों भारत के बड़े नाम हैं

टेस्ट क्रिकेट में अब तक 200 मैच खेलने का आंकड़ा एक ही खिलाड़ी ने छूआ है और उनका नाम सचिन तेंदुलकर है। विराट कोहली करियर में अभी 100 टेस्ट से थोड़े पहुंचे हैं, ऐसे में 200 टेस्ट मैच खेलना बहुत दूर की बात है। यह रिकॉर्ड निश्चित रूप से सचिन तेंदुलकर के नाम ही रहने वाला है। कोहली इसे नहीं तोड़ पाएंगे।

100 अंतरराष्ट्रीय शतक और 200 विकेट

सचिन तेंदुलकर बेहतरीन गेंदबाजी करते थे
सचिन तेंदुलकर बेहतरीन गेंदबाजी करते थे

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक के अलावा 201 विकेट भी झटके हैं। कोहली सौ शतक तक पहुँच भी जाते हैं, तो विकेट लेने में सचिन की बराबरी नहीं कर पाएंगे। सौ अंतरराष्ट्रीय शतक और 200 विकेट का अनोखा रिकॉर्ड सिर्फ सचिन तेंदुलकर के नाम है और विश्व क्रिकेट में यह कीर्तिमान लम्बे समय तक रहेगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
1 comment