Create
Notifications

6 टीमें जिनके नाम सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड है 

6 टीमें जिनके नाम सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड है 
6 टीमें जिनके नाम सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड है 
निशांत द्रविड़
visit

टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी और तब से लेकर आज तक कई हैरान करने वाले रिकॉर्ड क्रिकेट के इस फॉर्मेट में बन चुके हैं। अगर टीमों के लगातार जीत की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने दो बार 16-16 मैच लगातार जीतने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था, वहीं लगातार सबसे ज्यादा हार के मामले में रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम है, जिन्होंने 2001 से 2004 के बीच लगातार 21 मैच गँवाए।

भारतीय टीम के रिकॉर्ड पर अगर नजर डालें तो सबसे ज्यादा लगातार जीत का रिकॉर्ड 7 का है, जो 2019 में बना। वहीँ सबसे ज्यादा लगातार हार का रिकॉर्ड भी 7 ही है, जो 1967-68 में बना था। मैच के अलावा टीमों के नाम लगातार कई सीरीज हारने का भी अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज है।

आइये नजर डालते हैं चार ऐसी टीमों पर जिनके नाम लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड है:

# बांग्लादेश (16, 11 एवं 9)

बांग्लादेश
बांग्लादेश

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा लगातार सीरीज हारने का विश्व रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम है। 2000 से 2004 के बीच बांग्लादेश को लगातार 16 टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। भारत के खिलाफ डेब्यू टेस्ट हारने के बाद बांग्लादेश को ज़िम्बाब्वे ने सबसे ज्यादा 3 सीरीज में हराया। इसके अलावा न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने दो-दो और श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया एवं इंग्लैंड ने एक-एक सीरीज में हराया। 2004 के अंत में भारत ने भी बांग्लादेश को हराया था।

लगातार टेस्ट सीरीज हारने के मामले में दूसरे स्थान पर भी बांग्लादेश ही है। 2005 से 2008 के बीच बांग्लादेश ने 11 टेस्ट सीरीज गंवाए। श्रीलंका ने उन्हें सबसे ज्यादा 4 सीरीज में हराया। इसके अलावा न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने दो-दो एवं इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत ने एक-एक सीरीज में हराया।

बांग्लादेश के नाम 16 और 11 बार लगातार हारने के अलावा 9 सीरीज लगातार हारने का रिकॉर्ड भी है। 2010 से 2013 के बीच बांग्लादेश ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज और भारत, न्यूजीलैंड, ज़िम्बाब्वे, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ एक-एक सीरीज गंवाया।

यह भी पढ़ें - 4 मौके जब भारतीय बल्लेबाज टेस्ट में तिहरा शतक लगा सकते थे

# न्यूजीलैंड (10 एवं 7)

न्यूजीलैंड 
न्यूजीलैंड

सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट सीरीज हारने के मामले में तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है। 1951 से 1959 के बीच उन्हें लगातार 10 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा, जिसमें से सबसे ज्यादा चार सीरीज में उन्हें इंग्लैंड ने हराया। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने दो-दो एवं भारत और पाकिस्तान ने एक-एक बार न्यूजीलैंड को हराया।

1994 से 1995 के बीच न्यूजीलैंड ने सात लगातार सीरीज गँवाए। दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें दो एवं इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, भारत और पाकिस्तान ने उन्हें एक-एक बार हराया।

# ऑस्ट्रेलिया (7)

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की टीम भी 1884 से 1890 के बीच लगातार सात सीरीज गँवा चुकी है। उस समय सिर्फ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच होते थे और इंग्लैंड ने लगातार सात एशेज में ऑस्ट्रेलियाई टीम को मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया को तीन बार अपने घर में और चार बार इंग्लैंड में हार का सामना करना पड़ा था।

# दक्षिण अफ्रीका (7)

दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की टीम 1910 से 1924 के बीच सात लगातार सीरीज गँवा चुकी है। दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा चार और ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार टेस्ट सीरीज में हराया था। इसमें से दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक सीरीज इंग्लैंड में भी खेली गई थी।

# ज़िम्बाब्वे (दो बार 7)

ज़िम्बाब्वे
ज़िम्बाब्वे

ज़िम्बाब्वे की टीम दो बार लगातार 7 सीरीज हारने का रिकॉर्ड बना चुकी है। पहली बार 1999 से 2000 के बीच ज़िम्बाब्वे को ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारत ने एक-एक बार हराया था।

दूसरी बार ज़िम्बाब्वे ने 2014 से 2017 के बीच लगातार सात टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड बनाया था। ज़िम्बाब्वे को दक्षिण अफ्रीका एवं श्रीलंका ने दो-दो बार और बांग्लादेश, न्यूजीलैंड एवं वेस्टइंडीज ने एक-एक बार हराया था।

# वेस्टइंडीज (दो बार 7)

वेस्टइंडीज
वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टीम भी दो बार लगातार 7 सीरीज हारने का रिकॉर्ड बना चुकी है। पहली बार 2005 से 2008 के बीच वेस्टइंडीज को श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने एक-एक बार हराया था।

वेस्टइंडीज ने दूसरी बार यह रिकॉर्ड 2015 से 2017 के बीच बनाया। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें दो-दो एवं श्रीलंका, भारत और इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें एक-एक सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।

नोट - भारतीय टीम के सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड 6 का है, जो उन्होंने 1932 से 1949 के बीच इंग्लैंड (4 बार), ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (1-1 बार) के खिलाफ बनाया था।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now