6 मौके जब भारतीय टीम ने आखिरी गेंद पर टी20 अंतर्राष्टीय मुकाबला जीता 

भारतीय टीम
भारतीय टीम

भारत ने अभी तक 134 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें भारत ने 86 मुकाबले जीते हैं। इस बीच भारत ने अभी तक सबसे ज्यादा 13 मुकाबले श्रीलंका के खिलाफ जीते हैं। भारतीय टीम ने 2006 में अपना पहला टी20 जीता था और इसके बाद 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप को भी जीता था।

अभी तक भारतीय टीम ने कई करीबी मुकाबले खेले हैं, जिसमें टीम को कुछ में हार का सामना करना पड़ा और बहुत से मुकाबले जीते भी हैं। अभी तक भारत ने 6 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले आखिरी गेंद पर जीते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं मैचों पर नजर डालेंगे।

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगाए गए सभी शतकों पर नजर

नोट: इसमें भारतीय टीम द्वारा सुपर ओवर/बॉलआउट में जीते हुए मैच शामिल नहीं है।

#) भारत vs ऑस्ट्रेलिया (तीसरा टी20, सिडनी 31 जनवरी 2016)

युवराज सिंह और सुरेश रैना ने आखिरी ओवर में बनाए 19 रन
युवराज सिंह और सुरेश रैना ने आखिरी ओवर में बनाए 19 रन

2016 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन टी20 मैचों की सीरीज हुई और सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी में 31 जनवरी 2016 को हुआ। भारत इस मैच से पहले सीरीज में 2-0 से आगे था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शेन वॉटसन की 124* रनों की पारी की बदौलत 197-5 का स्कोर खड़ा किया।

भारतीय टीम ने विराट कोहली (50) और रोहित शर्मा (52) की अर्धशतकीय पारी के दम पर शानदार जवाब दिया। आखिरी ओवर में भारत को जीतने के लिए 19 रनों की दरकार थी। युवी ने पहली गेंद पर चौका और दूसरी गेंद पर छक्का लगाया। तीसरी गेंद पर बाई का सिंगल लेकर स्ट्राइक रैना को दी। रैना ने चौथी और पांचवीं गेंद पर 2-2 रन लिए और आखिरी गेंद पर चौका लगाकर भारत को ऐतिहासिक सीरीज जीत दिलाई।

#) भारत vs बांग्लादेश (ग्रुप मैच, बैंगलोर 23 मार्च 2016)

धोनी के प्रसिद्ध रनआउट ने भारत को दिलाई रोमांचक जीत

2016 में भारत में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारत और बांग्लादेश के बीच बैंगलोर में लीग स्टेज का अहम मुकाबला हुआ। दोनों ही टीमों के लिए जीतना काफी महत्वपूर्ण था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 146-7 का स्कोर ही खड़ा किया। कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने भी नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और आखिरी ओवर में उन्हें जीतने के लिए 11 रनों की जरूरत थी। महमदुल्लाह ने पहली गेंद पर एक रन लिया। इसके बाद दूसरी और तीसरी गेंद पर मुशफिकुर रहीम ने दो चौके लगाए। हार्दिक पांड्या ने चौथी और पांचवीं गेंद पर रहीम और महमुदुल्लाह को आउट कर दिया। आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को 2 रन चाहिए थे और धोनी ने रनआउट करते हुए भारत को एक रन से जीत दिलाई।

#) भारत vs जिम्बाब्वे (हरारे, तीसरा टी20 22 जून 2016)

भारत ने आखिरी गेंद पर तीन रनों से जीता रोमांचक मैच
भारत ने आखिरी गेंद पर तीन रनों से जीता रोमांचक मैच

जिम्बाब्वे और भारत के बीच 22 जून 2016 को तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया। इस मैच से पहले सीरीज 1-1 से बराबरी पर थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केदार जाधव की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 138-6 का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 21 रनों की दरकार थी। बरिंदर सरान ने पहली गेंद पर चौका खाया, इसके बाद वाइड डाली और अगली गेंद पर नोबॉल पर चौका खाया। इसके बाद दूसरी और तीसरी गेंद उन्होंने खाली डाली और चौथी गेंद पर एक रन दिया। पांचवीं गेंद पर उनकी गेंद पर चिगंबुरा ने चौका लगाया और आखिरी गेंद पर सरान ने चिगंबुरा को आउट करते हुए भारत को तीन रनों से जीत दिलाई।

#) भारत vs इंग्लैंड (नागपुर, दूसरा टी20 29 जनवरी 2017 )

जसप्रीत बुमराह का जबरदस्त प्रदर्शन

29 जनवरी 2017 को भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच नागपुर में खेला गया। इंग्लैंड इस मैच से पहले सीरीज में 1-0 से आगे थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में केएल राहुल की 71 रनों की पारी की बदौलत 144-8 का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने जो रूट और बेन स्टोक्स की पारी की बदौलत अच्छा जवाब दिया और आखिरी ओवर में उन्हें जीतने के लिए 8 रनों की दरकार थी। हालांकि जसप्रीत बुमराह ने पहली गेंद पर जो रूट और चौथी गेंद पर जोस बटलर को आउट किया। आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को जीतने के लिए 6 रन चाहिए थे, लेकिन बुमराह ने कोई रन नहीं देते हुए भारत को 5 रनों से जीत दिलाई।

#) भारत vs बांग्लादेश (कोलंबो, निदाहस ट्रॉफी फाइनल 18 मार्च 2018)

दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई
दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई

2018 में श्रीलंका में हुए निदाहस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला कोलंबो में भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया था। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शब्बीर रहमान की 77 रनों की पारी की बदौलत 166-8 का स्कोर खड़ा किया।

भारत ने रोहित शर्मा की 56 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत शानदार तरीके से टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। आखिरी ओवर में भारत को जीतने के लिए 12 रनों की दरकार थी, लेकिन स्ट्राइक पर सौम्य सरकार थे। आखिरी ओवर की शुरुआत वाइड के साथ हुई, फिर पहली गेंद पर कोई रन नहीं आया। दूसरी गेंद और तीसरी गेंद पर एक-एक रन आया। चौथी गेंद पर विजय शंकर ने शानदार चौका लगाया, लेकिन पांचवीं गेंद पर वो लॉन्ग ऑफ पर आउट हो गए। आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाकर भारत को यादगार जीत दिलाई।

#) भारत vs वेस्टइंडीज (चेन्नई, तीसरा टी20 11 नवंबर 2018)

Enter caption

11 नवंबर 2018 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निकोलस पूरन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 181-3 का विशाल स्कोर खड़ा किया।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शिखर धवन के 92 और ऋषभ पंत के 58 रनों की पारी की बदौलत टीम को जीत के करीब लेकर गए। आखिरी ओवर में भारत को जीतने के लिए 5 रनों की दरकार थी। धवन ने पहली गेंद पर दो रन लिए, तो दूसरी गेंद पर सिंगल लिया। तीसरी गेंद पर मनीष पांडे ने सिंगल लिया, तो चौथी गेंद पर कोई रन नहीं आया और 5वीं गेंद पर धवन आउट हो गए। पांडे ने आखिरी गेंद पर सिंगल लेते हुए भारत को जीत दिलाई।

Quick Links

App download animated image Get the free App now