Create
Notifications

7 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

Enter caption
ANALYST

साल 2018 समाप्ति की तरफ है और क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। इंग्लैंड दौरे के अलावा भारतीय टीम ने लगभग बढ़िया खेल ही दिखाया है। कुछ नए खिलाड़ियों ने टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर जोश और उमंग दिखाई। कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें टीम में वापसी का मौका मिला और कुछ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया गया। इन सबके बीच टीम इंडिया में खेल चुके कुछ खिलाड़ियों ने इस वर्ष खेल को अलविदा कह दिया। इनमें कई नामी और दिग्गज खिलाड़ी कहे जा सकते हैं।

भारत के 6 खिलाड़ियों ने इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। इनमें से कुछ नाम काफी बड़े रहे। एक खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट का दिग्गज है और भारत के लिए भी खेलने का सौभाग्य उन्हें प्राप्त हुआ। इनमें एक वह नाम भी है जो 2011 में विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा था। आज ऐसे 6 खिलाड़ियों पर चर्चा करेंगे जो इस साल खेल को अलविदा कह चुके हैं।

मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ
मोहम्मद कैफ

इस साल जुलाई में 37 वर्ष की उम्र में इस खिलाड़ी ने संन्यास की घोषणा की। 13 जुलाई को उन्होंने संन्यास की घोषणा की और 2002 में यह वही दिन था जब इंग्लैंड को उन्होंने युवराज सिंह के साथ मिलकर नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में हराया था।

कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट और 125 वन-डे मुकाबलों में शिरकत की। 2003 में दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्वकप में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था और वे उस टीम का हिस्सा भी रहे। अपने जमाने में उन्हें विश्व के श्रेष्ठ फील्डरों में से एक माना जाता था। फिलहाल उन्होंने अपना कार्य क्रिकेट में ही जारी रखा है। उन्हें अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिंदी कमेंट्री करते हुए देखा जा सकता है।

3 खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल के लिए मुंबई इंडियंस खरीद सकती है

1 / 5 NEXT
Edited by मयंक मेहता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now