Create

क्रिकेट विश्व कप के 8 सबसे यादगार विज्ञापन और गाने

Enter caption

विश्व कप जैसी क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता को यादगार बनाने के लिए प्रत्येक टीम अपने स्तर पर मेहनत करती है। जिसके आधार पर टूर्नामेंट के दौरान कुछ खिलाड़ी ऐसा प्रदर्शन करते हैं, जो क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद किए जाते हैं। अभी तक हम विश्व कप के 11 मुकाबले देख चुके हैं, जिसमें कई टीमों ने इस खिताब को अपने नाम किया है।

हर बार के विश्व कप से पहले दर्शकों के मनोरंजन के लिए कुछ विज्ञापन और कुछ गीत फिल्माए जाते हैं। जिसके जरिए हर टीम के लिए खेल भावना, रणनीतियों और चुनौतियों को दर्शाया जाता है। अभी तक कई ऐसे विज्ञापन और विश्वकप पर आधारित लघु गीत बनाए जा चुके हैं, जिन्होंने दर्शकों के दिल और दिमाग पर गहरी छाप छोड़ी है।

आज हम आपको विश्व कप के दौरान बनाए गए ऐसे ही कुछ बेहतरीन विज्ञापनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज भी लोगों के दिलो दिमाग में कहीं न कहीं बसे होंगे। जानिए उन शानदार विज्ञापनों के बारे में-

#1 Pepsi- Nothing Official About This

मुख्य पेय पदार्थ पेप्सी पर फिल्माए गए इस विज्ञापन को विश्व कप के सबसे अच्छे विज्ञापनों में से एक माना जाता है, जिसने पेप्सी और कोकाकोला के बीच की लड़ाई को दर्शाने में एक लैंडमार्क का रोल अदा किया था। इसके साथ ही यह विज्ञापन उस समय के प्रतिस्पर्धी विपणन के विज्ञापनों में से एक माना जाता है।

इस विज्ञापन में दिखाया गया है कि कुछ खिलाड़ी आधिकारिक पेय पर अपने सिर को पहले तो हिलाते हैं, फिर पेप्सी को दर्शाते हुए कहा गया है कि Nothing Official About It यानी इसके बारे में कुछ भी आधिकारिक नहीं।

youtube-cover

#2 Adidas- Bring It On

आम तौर पर सचिन को देखा गया था कि वह शांति से मैदान में आते थे और स्कोरबोर्ड पर रन टांगकर वापस शांति से पवेलियन लौट जाते थे, लेकिन उसके पीछे का असली चैंपियन किस तरह से मेहनत करता है। इस विज्ञापन में खास तौर पर उस सीन को दर्शाया गया है।

फुटवियर ब्रांड एडिडास के इस ऐड में सचिन जबरदस्त वर्कआउट करते हुए दिखते हैं, वह काफी ज्यादा भारी रॉड उठाते हैं और अन्य एक्सरसाइज करते हैं।

youtube-cover

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 Come On India Dikha Do

विश्व कप के दौरान फिल्माए गए इस गीत को फिल्म संगीतकार शंकर महादेवन ने अपनी आवाज में गाया था। इसमें दिखाया गया है कि जब मैदान में भारतीय टीम लगभग मैच हारने वाली थी, तभी एक युवा आता है और भारतीय टीम से कहता है... Come on India…!

इसके बाद शंकर महादेवन सीढ़ियों से नीचे उतरते हुए संगीत की शुरुआत करते हैं और इसके बाद भारतीय क्रिकेटरों को भी जोश में भरते हुए दिखाया गया है। इस गीत के बोल आज भी एक क्रिकेट प्रेमी की जुबान पर ताजा होंगें।

youtube-cover

#4 Nike- Bleed Blue

यह विज्ञापन एक खिलाड़ी के लिए क्रिकेट का जूनून दिखाता है, इसमें दिखाया गया है किस तरह से एक युवा क्रिकेट खेलने और अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए परिवहन के कई सारे साधनों का प्रयोग करता है। इसके जरिए एकसाथ खेलने और टीम भावना का भी प्रदर्शन किया गया है।

कोई बस से, तो कोई ट्रेन से और कोई पुलिसवालों के चकमा देते हुए क्रिकेट खेलने के लिए किसी भी हद से गुजरने को तैयार है। इस विज्ञापन में एमएस धोनी, युवराज सिंह, विराट कोहली और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ियों को दर्शाया गया है।

youtube-cover

#5 Appy Fizz- A cool drink to hang out with

2007 के विश्व कप के दौरान फिल्माए गए इस विज्ञापन को काफी लोगों ने पसंद किया था। इस विज्ञापन में दिखाया गया है कि विश्वकप के दौरान एक पेय पदार्थ के साथ भी मैच लवर अच्छा समय व्यतीत कर सकता है।

इस विज्ञापन में कुछ सोते हुए लोगों को दर्शाया गया है और साथ ही एक इंसान जो कि जग रहा है, वह इंसान की तरह दिखने वाले एप्पी फिज से बात कर रहा है और अंत एप्पी फिज तय करती है कि वह जोर से चिल्लाएगी और शांति भंग करते हुए सभी को जगाएगी।

youtube-cover

#6 Nike- Just do it

भारत में क्रिकेट पर फिल्माया गया नाइक का यह सबसे बड़ा विज्ञापन था, जिसमें एक तरफ भयानक ट्रैफिक जाम और दूसरी तरफ क्रिकेट खेलने का जुनून दिखाया गया है। इसमें दिखाया गया है कि एक बस में बैठी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी बस की छत को ही पिच बना देते हैं और उसी पर शुरू हो जाता है खेल।

हालांकि शुरुआत में आम जनता द्वारा इसे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के लिए तिरस्कार की भावना से देखा जाता है लेकिन बाद में सभी लोग इस खेल का आनंद लेने लगते हैं।

youtube-cover

#7 Pepsi- Change the game

पेप्सी का यह विज्ञापन आपको क्रिकेट के उन चुनिंदा शॉट्स की याद दिला देगा, जिनके लिए कुछ दिग्गज क्रिकेटरों ने अपनी पहचान बनाई है।

इस विज्ञापन में धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट, लसिथ मलिंगा की यॉर्कर गेंद, हरभजन सिंह की फिरकी और वीरेंद्र सहवाग का अपर कट इन सभी शॉट्स और गेंदबाजी टेक्निक को दर्शाया गया है। इस विज्ञापन को अपने समय पर काफी पसंद किया गया था।

youtube-cover

#8 Pepsi- Iski to Gayi

इस विज्ञापन में शेन वॉर्न और कार्ल हूपर को सचिन तेंदुलकर की किडनैपिंग करते हुए दिखाया गया है लेकिन सचिन ने भी दिखा दिया है कि उन्हें चकमा देना गेंदबाजों के बस की बात नहीं है।

जहां शेन वॉर्न और कार्ल हूपर सचिन को होनोलुलू भेजने की प्लानिंग कर रहे थे, वहीं सचिन ने अपनी चतुराई से उन्हें ही होनोलुलू भेज दिया। इस विज्ञापन के बाद कुछ टैगलाइनल चनल में आई थीं, जो काफी चर्चित भी रहीं, जैसे... ‘आई ला, प्लेन’ और दूसरा था.... ‘इसकी तो गई।’

youtube-cover

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment