Create

वर्ल्ड कप 2019: 4 बल्लेबाज जो टूर्नामेंट में अपना पहला दोहरा शतक लगा सकते हैं

Rohit Sharma

किसी भी क्रिकेटर के लिए शतक बनाना बेहद खास होता है, क्योंकि इन्हीं रिकॉर्ड के बल पर उसे हमेशा याद किया जाता है। वहीं अगर ये खिलाड़ी इस शतक को दोहरे शतक में बदल देते हैं, तब तो यह और भी खास हो जाता है। क्योंकि क्रिकेट के इतिहास में अभी तक केवल चुनिंदा खिलाड़ियों ने ही दोहरा शतक लगाया है।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने अपना दोहरा शतक दक्षिण अफ्रीका जैसी क्रिकेट टीम के खिलाफ 2010 में बनाया था। वहीं उसके बाद कुछ अन्य क्रिकेटरों ने भी दोहरा शतक जमाया लेकिन भारत के रोहित शर्मा ने तीन बार दोहरा शतक जमाकर अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना आज भी बड़ी उपलब्धि मानी जाती है और कहीं अगर यह दोहरा शतक विश्वकप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में लगाया गया हो, तब तो यह और भी खास हो जाता है। दुनिया में कई ऐसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं, जो आसानी से दोहरा शतक मार सकते हैं लेकिन वह अभी तक ऐसा करने में असफल रहे हैं। हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता, कि यह क्रिकेटर अपने दोहरे शतक के सपने को 2019 के विश्वकप में साकार कर सकते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही चार खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो विश्वकप 2019 के दौरान अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ सकते हैं-

#1 डेविड वॉर्नर

Devid Warner

डेविड वॉर्नर दुनिया के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में से एक हैं, जिनसे इस बार के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी। हालांकि पिछले प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वॉर्नर भी अपनी टीम की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। वहीं डेविड वॉर्नर ने अभी तक अपने करियर में वनडे क्रिकेट में एक भी दोहरा शतक नहीं मारा है।

ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज 2019 के विश्व कप के दौरान अपने इस सपने को सच करने की पूरी कोशिश करेगा और शायद वह हो भी जाए। वॉर्नर ने अपने वनडे करियर में कुल 14 शतक बनाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 179 रन है। ऐसे में वह किसी भी वक्त अच्छी फॉर्म में रहते हुए दोहरा शतक भी लगा सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 जॉनी बेयरस्टो

Johny Bairstow

इंग्लैंड के इस ओपनर बल्लेबाज ने अपने पिछले प्रदर्शन से सभी को काफी ज्यादा प्रभावित किया है। यही नहीं आईपीएल में भी इन्होंने एसआरएच की ओर से खेलते हुए अपने पार्टनर डेविड वॉर्नर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाए थे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज का वनडे मैचों में स्ट्राइक रेट 107 है, जो कि उनके आक्रामक स्वभाव का दर्शाता है।

वहीं पिछले प्रदर्शन के जरिए उन्होंने अपने आप को इंग्लैंड के लिए सबसे बेहतर विकल्प के रूप में साबित किया है। वहीं आईपीएल के 12वें और अपने पहले ही सीजन में उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की थी। जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि बेयरस्टो कभी भी एक बड़ी पारी खेल सकते हैं और जिसके जरिए वह अपने पहले दोहरे शतक के सपने को भी साकार कर सकते हैं। उनसे भी इस बार के विश्वकप में दोहरा शतक बनाने की संभावना की जा रही है।

#3 विराट कोहली

Virat Kohli

दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज के रिकॉर्ड की लिस्ट में लगभग सभी उपलब्धियां शामिल हो चुकी हैं, हालांकि भारत का यह बल्लेबाज अभी तक दोहरे शतक के रिकॉर्ड को हासिल नहीं कर सका है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों की ही रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में 41 शतक बनाए हैं, वह दुनिया के किसी भी अन्य क्रिकेटर से उपलब्धियों और क्षमता के मामले में काफी आगे हैं।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज का वनडे करियर में सबसे उच्च स्कोर 183 रनों का है और अब वह केवल दोहरे शतक के रिकॉर्ड से ही दूर हैं। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली से यह उम्मीद की जा रही है कि वह विश्वकप 2019 के दौरान अपने इस सपने को सच कर सकते हैं। वह विश्व कप में दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं।

#4 कॉलिन मुनरो

Colin Munro

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज कॉलिन मुनरो का नाम भी दुनिया के सबसे ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। मुनरो एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट जैसे छोटे प्रारूप में भी तीन शतक बनाए हैं लेकिन वह वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बड़ा स्कोर करने में विफल रहे हैं। हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इनका बल्ला किसी भी समय बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर सकता है।

बाएं हाथ के इस ओपनर बल्लेबाज का वनडे क्रिकेट में स्ट्राइक रेट 106 के करीब है। हालांकि उनके आंकड़े उन्हें एक कमजोर बल्लेबाज दर्शाते हैं लेकिन इस बार के विश्वकप में दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों में मुनरो का नाम भी शामिल किया जा रहा है और अगर परिस्थितियां इस कीवी बल्लेबाज के अनुकूल होंगी, तो इनके लिए दोहरा शतक मारना कोई बड़ी बात नहीं है, हालांकि यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment