Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019 : भारत के इन 5 क्रिकेटरों की तरह ही हैं इंग्लैंड के ये खिलाड़ी

Hardik Pandya
akhilesh.tiwari19

क्रिकेट का महाकुंभ कहे जाने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्वकप को शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। 30 मई से शुरू होने वाली प्रतियोगिता लगभग 45 दिनों तक इस खेल के प्रशंसकों का भरपूर मनोरंजन करेगी। हालांकि इस दौरान कुछ फैन्स निराश होंगे, तो कुछ उत्साहित होंगे। क्योंकि किसी की चहेती टीम टूर्नामेंट से बाहर होगी, तो कोई टीम लाजवाब प्रदर्शन कर फाइनल तक का सफर तय करेगी।

इस बार के विश्वकप खिताब का प्रबल दावेदार भारत और इंग्लैंड को माना जा रहा है। क्योंकि दोनों ही टीमों के खिलाड़ी इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं और दोंनों देशों का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों में काफी ज्यादा सुधरा है। यही नहीं दोनों ही टीमों के पास कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जिनमें काफी हद तक समानता भी नजर आती है।

आज हम आपको ऐसे ही पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके समकक्ष पांच खिलाड़ी इंग्लैंड की क्रिकेट टीम में भी मौजूद हैं।जैसा प्रदर्शन यह भारतीय खिलाड़ी करने में सक्षम हैं, वैसा ही प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाड़ी भी अपनी टीम के लिए कर सकते हैं। जानिए कौन हैं वो पांच भारतीय और इंग्लिश खिलाड़ी –

#5 हार्दिक पांड्या और बेन स्टोक्स

Ben Stokes

भारतीय क्रिकेट टीम में मौजूद हार्दिक पांड्या की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन आलराउंडर खिलाड़ियों में की जाती है। उन्होंने आईपीएल के पिछले कुछ सीजन और कुछ अंतर्राष्ट्रीय मैचों के जरिए अपनी प्रतिभा दुनिया को दिखाई है। वहीं इंग्लैंड के पास बेन स्टोक्स के रूप में दुनिया का दिग्गज आलराउंडर खिलाड़ी मौजूद है।

हार्दिक पांड्या का स्ट्राइक रेट जहां 116.58 है, तो वहीं स्टोक्स का स्ट्राइक रेट 94.1 है। यह दोनों खिलाड़ी शानदार बल्लेबाजी के साथ ही 135 से 140 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने में भी सक्षम हैं। दोनों ही खिलाड़ी बेहतर इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी कर सकते हैं। साथ ही दोनों खिलाड़ी बेहतरीन फील्डिंग का नजारा भी पेश कर सकते हैं।

खेल के सभी पहलुओं में यह खिलाड़ी परफेक्ट हैं, बताते चलें कि दोनों ही खिलाड़ी अपनी शानदार खेल शैली के लिए भी जाने जाते हैं। यही कारण है कि एक तरफ जहां हार्दिक पांड्या की तुलना महान क्रिकेटर कपिल देव से की जाती है, तो बेन स्टोक्स की तुलना इयान बाथम से की जाती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4 रोहित शर्मा और जेसन रॉय

Rohit Sharma

रोहित शर्मा के जैसा बल्लेबाज शायद दुनिया में कोई और नहीं है, क्योंकि वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरा शतक मारना कोई खेल नहीं है। यह रिकॉर्ड केवल और केवल हिटमैन रोहित शर्मा के नाम ही दर्ज है। हालांकि विश्वकप के लिहाज से बात करें, तो रोहित शर्मा के जैसा खिलाड़ी जेसन रॉय को कहा जा सकता है। रोहित जहां टेस्ट मैच में फिट नहीं बैठते, तो वहीं रॉय ने तो अभी तक अपने टेस्ट करियर की शुरुआत ही नहीं की है।

हालांकि सफेद गेंद से खेलने और उसे हिट करने के मामले में यह दोनों खिलाड़ी शानदार हैं। दोनों ही खिलाड़ी आक्रामक स्वभाव से बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों ही खिलाड़ियों को खेलना पसंद है। जेसन राय ने अपने 8 शतकों में से 3 कंगारुओं के खिलाफ ही बनाया है। जबकि रोहित शर्मा ने अपने 22 वनडे शतकों में से 7 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए हैं।

#3 भुवनेश्वर कुमार और क्रिस वोक्स

Bhuvneshwar Kumar

एक तरफ जहां भारतीय क्रिकेट टीम के पास विश्वकप के दौरान भुवनेश्वर कुमार के रूप में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्विंग गेदंबाज मौजूद है, तो वहीं इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पास क्रिस वोक्स के रूप में भी ऐसा ही बेहतरीन गेंदबाज मौजूद है। दोनों ही गेंदबाज अपनी टीम के लिए काफी किफायती गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। विकेट लेने में भले ही इन गेंदबाजों को उतनी सफलता न मिली हो लेकिन बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने में यह गेंदबाज काफी सफल साबित हुए हैं।

यही नहीं गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन के अलावा दोनों ही खिलाड़ी बल्लेबाजी में भी कमाल कर सकते हैं। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था और आईपीएल में दोनों ही खिलाड़ी आरसीबी का हिस्सा रहे हैं। वहीं संयोग से दोनों ही खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ ही सबसे ज्यादा रन भी बनाए हैं।

#2 एमएस धोनी और जोस बटलर

MS Dhoni

इस बार के विश्वकप में सभी की नजर भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी पर होंगी। क्योंकि यह शानदार खिलाड़ी अपना अंतिम विश्वकप मुकाबला खेल रहा है और भारत को एक बार फिर से चैंपियन बनाने में इनकी भूमिका भी काफी अहम होगी। बल्लेबाजी के साथ ही शानदार विकेटकीपिंग के मामले में धोनी का जवाब नहीं। वहीं इंग्लैंड के पास धोनी के जैसा ही एक खिलाड़ी मौजूद है, जिनका नाम है जोस बटलर।

यह दोनों ही खिलाड़ी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। यही नहीं दोनों ही खिलाड़ी किसी भी मैच में सबसे शानदार मैच फिनिशर की भूमिका निभाने में भी सक्षम हैं। आम तौर पर दोनों ही खिलाड़ियों को शांत अंदाज में देखा जाता है लेकिन इनका खेल उतना ही आक्रामक है। दोनों ही खिलाड़ी किसी भी दबाव को झेलने में सक्षम हैं। इसके साथ ही दोनों ही खिलाड़ी सीमित प्रारूप के क्रिकेट में अपने शानदार खेल के लिए जाने जाते हैं।

#1 विराट कोहली और जो रूट

Virat Kohli

भारतीय कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट दोनों ही खिलाड़ी इस दशक के सबसे शानदार खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर गिने जाते हैं। दोनों ही खिलाड़ियों की बल्लेबाजी की शैली, फील्डिंग की शैली और कप्तानी शैली में काफी समानता है। दोनों ही खिलाड़ी वनडे प्रारूप में टीम की ओर से नंबर 3 पर और टेस्ट मैचों में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं।

विराट कोहली जहां तीनों प्रारूपों में ही टीम की कप्तानी कर रहे हैं। तो वहीं जो रूट खेल के लंबे प्रारूप में ही टीम का नेतृत्व करते हैं। हालांकि उनकी कप्तानी प्रतिभा पर शक नहीं किया जा सकता है। दोनों ही खिलाड़ियों के लिए रन बनाने के लिहाज से साल 2017 का समय बेहद शानदार रहा था। वहीं विश्वकप खिताब 2019 के प्रबल दावेदारों में शामिल दोनों ही टीमों के यह खिलाड़ी बेहद अहम भूमिका निभाएंगे और अपनी टीम को विश्व विजेता बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...