Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 5 खिलाड़ी जो टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बना सकते हैं

Enter caption
Neetish Kumar Mishra

वर्ल्ड कप के 12वें संस्करण की शुरुआत होने में अब मात्र 3 दिन शेष हैं। खिताब जीतने के उद्देश्य से सभी टीम तैयारियों में जुटी हैं। डेढ़ माह तक चलने वाले इस मेगा इवेंट में दुनिया की 10 बेहतरीन टीमें हिस्सा लेगी। आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 5 स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच खिताब के लिए कड़ी लड़ाई होने की संभावना है। वहीं निचली 5 टीमें किसी भी टीम का समीकरण बिगाड़ सकती हैं।

पिछले वर्ल्ड कप में हमें कई शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिले जैसे क्रिस गेल की 215 रनों की पारी और मार्टिन गप्टिल के 237 रनों की पारी, जोकि वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है।

यूं तो इस टूर्नामेंट में कई शानदार बल्लेबाज खेल रहे हैं जो सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं उन 5 बल्लेबाजों के बारे में जो इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के प्रबल दावेदार हैं।

#5. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज):

Enter caption

39 वर्षीय कैरिबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल इस साल अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। वे 5वीं बार वेस्टइंडीज की ओर से वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने जा रहे हैं। क्रिस गेल इंग्लैंड में होने वाले इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने के प्रबल दावेदार हैं। उन्होंने इसी साल फरवरी-मार्च माह में इंग्लैंड दौरे पर खेले गए 5 वन-डे मैचों की 4 पारियों में 106 की औसत से 424 रन बनाए थे। उनके इसी प्रदर्शन की वजह से यह वन-डे सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुआ था। वर्तमान में उनके फॉर्म को देखते हुए ऐसा लगता है कि वे इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया):

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने मार्च 2018 के बाद से कोई वन-डे मैच नहीं खेला है फिर भी वे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शामिल हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि एक साल के प्रतिबंध से लौटने के बाद उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने मात्र 12 मैचों में एक शतक और 8 अर्धशतक के साथ 672 रन बनाए थे और अपनी टीम के लिए 'वन मैन आर्मी' बने थे। इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप से पहले हुए अभ्यास मैच में भी वे अच्छे लय में दिखे।

#3. जॉनी बेयरस्टो:

Enter caption

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो पिछले साल इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। इस साल भी उन्होंने 9 वन-डे मैचों की 7 पारियों में एक शतक और 2 अर्धशतक के साथ 312 रन बनाए हैं। इसके अलावा वे हाल ही में बीते आईपीएल में भी शानदार फॉर्म में दिखे थे। उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू वन-डे सीरीज में 3 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 211 रन बनाए थे। जॉनी बेयरस्टो के फॉर्म को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि वे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।

#2. शिखर धवन (भारत):

Enter caption

भारतीय टीम के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का इंग्लैंड की सरजमीं पर प्रदर्शन शानदार रहा है। शिखर धवन ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में दो चैंपियंस ट्रॉफी और दो द्विपक्षीय सीरीज को मिलाकर इंग्लैंड में कुल 17 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 65.07 की औसत से 976 रन बनाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के सरजमीं पर 3 शतक और 4 अर्धशतक भी जड़े हैं। इंग्लैंड में उनका सर्वाधिक स्कोर 125 है जबकि स्ट्राइक रेट 101.04 का रहा है। इसके अलावा वे हालही में बीते आईपीएल में भी अच्छे फॉर्म में दिखे थे। इसमें कोई दो राय नहीं है कि वे इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के प्रबल दावेदार हैं।

#1. विराट कोहली:

Enter caption

विराट कोहली इस समय वन-डे और टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज हैं। ऐसे में इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाली सूची में उनका नाम शामिल न हो ऐसा सम्भव नहीं है। विराट कोहली ने अकेले दम पर भारत को कई मैचों में जीत दिलाई है। विराट कोहली ने साल 2018 में इंग्लैंड दौरे पर खेले गए 3 मैचों की वन-डे सीरीज में 3 मैचों में 191 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर थे। इसके अलावा विराट कोहली पिछले साल वन-डे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में पहले स्थान पर थे। विराट कोहली का इंग्लैंड में बल्लेबाजी औसत 54.56 का है।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...