Create

क्रिकेट रिकॉर्ड : विश्वकप में 400 से ज्यादा का स्कोर करने वाली 3 टीमें

Sehwag And Tendulkar

किसी भी टीम के लिए आईसीसी क्रिकेट विश्वकप का खिताब जीतना एक सपने जैसा होता है। क्रिकेट के इस महाकुंभ में अभी तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ही अपना जलवा बिखेर पाई है, क्योंकि उसने एक या दो नहीं बल्कि पांच बार विश्वकप का खिताब अपने नाम किया है। जबकि भारत भी दो बार वर्ल्डकप पर कब्जा कर चुका है।

विश्वकप के दौरान हर खिलाड़ी और हर टीम बेहतर प्रदर्शन करना चाहती है। यही वजह है कि इस दौरान कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं, जो क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद किए जाते हैं। कुछ रिकॉर्ड खिलाड़ियों के नाम होते हैं, तो कुछ टीमों के नाम होते हैं। इंग्लैंड में आयोजित होने वाला विश्वकप भी चंद दिनों में शुरू होने वाला है। इस दौरान भी कुछ यादगार रिकॉर्ड्स भी बन सकते हैं।

हालांकि उससे पहले आज हम आपको ऐसी टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी के दम पर विश्वकप जैसी प्रतियोगिता में 400 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है। बताते चलें कि अभी तक केवल तीन क्रिकेट टीम ही ऐसा कमाल कर सकी हैं। आज हम उन्हीं टीमों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

#1 भारत

Bermuda v India - Cricket World Cup 2007

विश्वकप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में विपक्षी टीम के सामने 400 से अधिक रन का स्कोर खड़ा करने वाला पहला देश भारत है। भारतीय क्रिकेट टीम ने यह रिकॉर्ड 2007 के विश्वकप में अपने नाम किया था। उस दौरान इंडियन टीम ने पोर्ट ऑफ स्पेन में बरमूडा के खिलाफ 5 विकेट के नुकसान पर 413 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

भारत की ओर से विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने सबसे ज्यादा 114 रनों की पारी खेली थी। जबकि अन्य बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी बरमूडा की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने सस्ते में आउट कर दिया और यह मुकाबला 257 रनों के विशाल अंतर से जीत लिया। यह रनों के मामले में भारत की सबसे बड़ी जीत भी है।

#2 ऑस्ट्रेलिया

Australia v Afghanistan - 2015 Cricket World Cup

दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का नाम आता है। जिसने विश्वकप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में किसी टीम के खिलाफ 400 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा किया हो। यही नहीं भारत की ही तरह ऑस्ट्रेलिया ने विपक्षी टीम पर शानदार जीत भी दर्ज की। 2015 के क्रिकेट विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान जैसी कमजोर टीम के खिलाफ 6 विकेट के नुकसान पर 417 रन का स्कोर खड़ा किया था।

इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी मौके का फायदा उठाते हुए अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। डेविड वॉर्नर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 133 गेंदों में 178 रन बनाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्कोर का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान मात्र 142 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने 275 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज की।

#3 साउथ अफ्रीका

South Africa v West Indies - 2015 Cricket World Cup

जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्वकप में एक-एक बार ही 400 से ज्यादा रनों का स्कोर कर सकी हैं। वहीं साउथ अफ्रीका यह रिकॉर्ड दो बार अपने नाम कर चुकी है और वह भी विश्वकप 2015 के दौरान ही। साउथ अफ्रीका अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर उस विश्वकप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी लेकिन न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

प्रोटियाज टीम ने पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 408 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जिसमें एबी डिविलियर्स ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 162 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। यह पारी उन्होंने मात्र 66 गेदों में खेली थी। वहीं इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम मात्र 151 रनों पर ही ढेर हो गई और साउथ अफ्रीका ने इस मैच को 257 रनों से जीत लिया।

वहीं दूसरा मैच दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के खिलाफ खेला था। जिसमें हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसी की शानदार बल्लेबाजी के दम पर 4 विकेट के नुकसान पर 411 रनों का स्कोर खड़ा किया। इस मैच में भी दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को सस्ते में निपटाते हुए 201 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment