Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट रिकॉर्ड : विश्वकप में 400 से ज्यादा का स्कोर करने वाली 3 टीमें

  • दक्षिण अफ्रीका की टीम दो बार ये कारनामा कर चुकी है
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 23:12 IST

Sehwag And Tendulkar

किसी भी टीम के लिए आईसीसी क्रिकेट विश्वकप का खिताब जीतना एक सपने जैसा होता है। क्रिकेट के इस महाकुंभ में अभी तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ही अपना जलवा बिखेर पाई है, क्योंकि उसने एक या दो नहीं बल्कि पांच बार विश्वकप का खिताब अपने नाम किया है। जबकि भारत भी दो बार वर्ल्डकप पर कब्जा कर चुका है।

विश्वकप के दौरान हर खिलाड़ी और हर टीम बेहतर प्रदर्शन करना चाहती है। यही वजह है कि इस दौरान कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं, जो क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद किए जाते हैं। कुछ रिकॉर्ड खिलाड़ियों के नाम होते हैं, तो कुछ टीमों के नाम होते हैं। इंग्लैंड में आयोजित होने वाला विश्वकप भी चंद दिनों में शुरू होने वाला है। इस दौरान भी कुछ यादगार रिकॉर्ड्स भी बन सकते हैं।

हालांकि उससे पहले आज हम आपको ऐसी टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी के दम पर विश्वकप जैसी प्रतियोगिता में 400 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है। बताते चलें कि अभी तक केवल तीन क्रिकेट टीम ही ऐसा कमाल कर सकी हैं। आज हम उन्हीं टीमों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

#1 भारत

Bermuda v India - Cricket World Cup 2007

विश्वकप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में विपक्षी टीम के सामने 400 से अधिक रन का स्कोर खड़ा करने वाला पहला देश भारत है। भारतीय क्रिकेट टीम ने यह रिकॉर्ड 2007 के विश्वकप में अपने नाम किया था। उस दौरान इंडियन टीम ने पोर्ट ऑफ स्पेन में बरमूडा के खिलाफ 5 विकेट के नुकसान पर 413 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

भारत की ओर से विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने सबसे ज्यादा 114 रनों की पारी खेली थी। जबकि अन्य बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी बरमूडा की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने सस्ते में आउट कर दिया और यह मुकाबला 257 रनों के विशाल अंतर से जीत लिया। यह रनों के मामले में भारत की सबसे बड़ी जीत भी है।

1 / 3 NEXT
Published 26 May 2019, 12:11 IST
Advertisement
Fetching more content...