Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 5 खिलाड़ी जो भारत को तीसरी बार खिताब दिलवा सकते हैं

Enter caption
Neetish Kumar Mishra

वर्ल्ड कप 2019 के लिए अभ्यास मैचों की शुरुआत हो चुकी है। विश्व की 10 शीर्ष टीमें अभ्यास मैचों में जी-जान लगाकर जुटी हुई हैं। क्रिकेट प्रेमी भी अपने-अपने टीमों का उत्साहवर्धन करने को तैयार हैं। वर्ल्ड कप के पहले मैच की शुरुआत होने में अब मात्र 3 दिन शेष है। पहले मुकाबले में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी। घरेलू पिचों पर इंग्लैंड का पिछले कुछ सालों में प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट उनके पक्ष में कभी नहीं रहा है। क्रिकेट का जन्मदाता देश आज तक कभी भी आईसीसी द्वारा आयोजित ट्रॉफी नहीं जीत पाया है।

खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही अन्य टीम भारतीय टीम आईसीसी द्वारा आयोजित सभी टूर्नामेंटों में कम से कम एक बार खिताब जरूर जीत चुकी है। साल 2017 में हुए चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखते हुए उसे इस वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

यूं तो भारतीय टीम में लगभग सभी खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं भारतीय टीम के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जो भारतीय टीम को खिताब दिलवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

#5. शिखर धवन:

Enter caption

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा के साथ मिलकर शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। रोहित शर्मा भी इस साल अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं लेकिन शिखर धवन ने पिछले सभी आईसीसी टूर्नामेंटों में उनसे भी अधिक अच्छा प्रदर्शन किया है। वे साल 2017 में भी इंग्लैंड में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। इसके अलावा वे साल 2013 में भी इंग्लैंड में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। शिखर धवन इस साल आईपीएल में भी शानदार फॉर्म में दिखे थी। उनके पास तेज गेंदबाजों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने की अच्छी क्षमता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4. महेंद्र सिंह धोनी:

Enter caption

महेंद्र सिंह धोनी का नाम अगर इस लिस्ट में शामिल न किया जाए तो शायद यह सबसे बड़ी नाइंसाफी होगी। महेंद्र सिंह धोनी ही वह खिलाड़ी हैं जिनके नेतृत्व में साल 2011 में भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप का दूसरा खिताब जीता था। जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेले गए 3 मैचों की वन-डे सीरीज में भी वे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर थे। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने भारतीय टीम को सीरीज में जीत दिलाई थी और 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड भी प्राप्त किया था। उनका अनुभव और जरूरत के अनुसार किसी भी स्थान पर शानदार बल्लेबाजी भारतीय टीम को खिताब दिलवा सकता है।

#3. हार्दिक पांड्या:

Enter caption

हार्दिक पांड्या इस समय भारतीय टीम के सबसे बड़े ऑलराउंडर बन चुके हैं। उन्होंने इस साल आईपीएल में भी मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। इसके अलावा वे चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भी फाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था। स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ आक्रामक माने जाने वाले हार्दिक पांड्या ने उस मैच में तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी शानदार बल्लेबाजी की थी। हार्दिक पांड्या का गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन भारतीय टीम के लिए बहुत काम आ सकता है।

#2. विराट कोहली:

Enter caption

भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम इस सूची में शामिल होना लाज़मी है। वे इस समय आईसीसी वनडे एवं टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं। विराट कोहली पिछले कुछ सालों से भारतीय टीम को अकेले दम पर कई मैचों में जीत दिलाई है। विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में 41 शतक और लगभग साढ़े दस हजार रन दर्ज हैं। विराट कोहली के नेतृत्व में और उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम तीसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीत सकती है।

#1. जसप्रीत बुमराह:

Enter caption

भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज यॉर्कर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह इस समय वन-डे क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। वन-डे क्रिकेट में डेब्यू करने के एक साल के अंदर आईसीसी गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचने वाले जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के लिए तुरुप के इक्के साबित हो सकते हैं। जसप्रीत बुमराह के नाम 49 वन-डे मैचों में 85 विकेट चटका चुके हैं। इंग्लैंड की पिच पर जसप्रीत बुमराह शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन कर सकते हैं और भारतीय टीम को तीसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब दिलवा सकते हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...