KBC में अनिल कुंबले के रिकॉर्ड से जुड़ा पूछा गया 12 लाख 50 हजार का सवाल, जवाब देने में कंटेस्टेंट हुआ असफल 

Neeraj
केबीसी में अनिल कुंबले के रिकॉर्ड से जुड़ा पूछा गया मुश्किल सवाल
केबीसी में अनिल कुंबले के रिकॉर्ड से जुड़ा पूछा गया मुश्किल सवाल

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) भारत के टीवी जगत का सबसे बड़ा क्विज शो है। इस शो में अक्सर प्रतिभागियों से क्रिकेट से जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं। हाल ही में एक एपिसोड के दौरान एक प्रतिभागी से सवाल किया गया कि जब अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने फरवरी 1999 में दिल्ली में पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के खिलाफ खेले मुकाबले की टेस्ट पारी में 10 विकेट लिए थे तो सभी विकेटों के समय गेंदबाजी छोर पर अम्पायरिंग पर कौन था? आपको बता दें कि कुंबले के रिकॉर्ड से जुड़ा यह सवाल 12.5 लाख रूपए का था।

आइए आपको बताते हैं कि इस सवाल के लिए शो में क्या चार ऑप्शन दिए गए थे, और इसका सही जवाब क्या था। केबीसी में प्रतिभागी से पूछे गए इस सवाल के चार ऑप्शन थे, जिनमें पिलू रिपोर्टर, एस वेंकटराघवन, डेविड शेफर्ड और एवी जयप्रकाश के नाम थे। इस सवाल का सही जवाब एवी जयप्रकाश है।

उस मैच में जयप्रकाश ने ही पाकिस्तानी टीम के सभी खिलाड़ियों को आउट करार दिया था। बता दें कि इस मुकाबले की दोनों पारियों में कुंबले ने कुल 14 विकेट हासिल किये थे। मोहम्मद अजहरुद्दीन की अगुवाई में भारत ने पाकिस्तान के विरुद्ध 212 रनों से जीत दर्ज की थी और सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई थी।

एक पुराने इंटरव्यू में पूर्व अंपायर जयप्रकाश ने उस मैच में अपनी अंपायरिंग को विशेष तौर पर याद किया था। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया था,

आज इतने सालों बाद ऐसा लगता है जैसे मैं अनिल कुंबले के साथ इतिहास की किताबों का हिस्सा हूं। मैंने उस मैच की एक सीडी रखी है और कभी-कभी जब मेरे दोस्त और रिश्तेदार मुझसे मिलने आते हैं और उस मैच को फिर से देखने की जिद करते हैं, तो मैं उसे रिवाइंड करके उनके साथ देखता हूं।

52 वर्षीय लेग स्पिनर कुंबले के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 132 मैचों की 236 पारियों में 29.65 की औसत से 619 विकेट हासिल किये। इस दौरान एक पारी में 74 रन देकर 10 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड भी कुंबले के नाम दर्ज है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar