दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम में ना चुने जाने को लेकर आई प्रतिक्रिया, पूर्व खिलाड़ी ने किया उपकप्तानी का जिक्र 

Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day Five
Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day Five

बीसीसीआई (BCCI) ने दिसंबर में शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे (SA vs IND) के लिए गुरुवार को भारत की अलग-अलग फॉर्मेट की टीमों का ऐलान कर दिया। दौरे पर खेले जाने वाले दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए चुने गए स्क्वाड में चयन समिति ने अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा को जगह नहीं दी है। रहाणे को पिछली टेस्ट सीरीज में उपकप्तान बनाया गया था लेकिन अब वो जगह बनाने में नाकामयाब रहे। इस चीज को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने प्रतिक्रिया दी।

अजिंक्य रहाणे ने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल 2023 में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए चुनी गई टीम के माध्यम से वापसी की थी, जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था। फाइनल मुकाबले की दो पारियों में रहाणे ने 135 रन बनाये थे, जिसमें पहली पारी में 89 और दूसरी पारी में 46 रन आये थे।

वहीं जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे पर खेली गई टेस्ट सीरीज में अनुभवी खिलाड़ी को टीम का उपकप्तान बनाया गया था लेकिन उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा था। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने दो पारियों में सिर्फ 11 रन बनाये थे।

चेतेश्वर पुजारा भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का हिस्सा थे लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। वहीं वेस्टइंडीज दौरे के लिए उन्हें टीम में नहीं चुना गया था।

अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने अजिंक्य रहाणे के पिछली सीरीज में उपकप्तान रहने का जिक्र किया और कहा,

टेस्ट क्रिकेट में बड़े बदलाव हुए हैं। कहानी बदल गई है क्योंकि अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा दोनों नहीं हैं। अज्जू उपकप्तान थे, लेकिन अब टीम का हिस्सा भी नहीं हैं। चीजें तेजी से बदल रही हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी*, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

* मोहम्मद शमी का चयन फिटनेस पर निर्भर करेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment