Create

आईपीएल 2022 के महाराष्ट्र में आयोजित होने से मुंबई इंडियंस के लिए फायदा बताते हुए पूर्व खिलाड़ी ने दिया बयान 

मुंबई इंडियंस घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठा सकती है
मुंबई इंडियंस घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठा सकती है

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का पूरा सीजन महाराष्ट्र के चार मैदानों में ही खेला जाएगा। इसी को देखते हुए पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए यह फायदे वाली स्थिति बताई है। चोपड़ा के मुताबिक अन्य फ्रेंचाइजियों की तुलना में मुंबई को अधिक फायदा मिलेगा।

आज बीसीसीआई ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि आगामी आईपीएल के लीग चरण में खेले जाने वाले सभी 70 मैच मुंबई और पुणे के चार मैदानों में खेले जायेंगे। मुंबई का वानखाड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम 20-20 मैचों की मेजबानी करेगा। जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम और पुणे का एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम 15-15 मैचों की मेजबानी करेंगे।

अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने तर्क देते हुए बताया कि क्यों आईपीएल का महाराष्ट्र में ही होना पांच बार की आईपीएल विजेता मुंबई के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा,

वे सभी टीमों को इन वेन्यू पर खेलने के लिए समान अवसर देने की कोशिश करेंगे। मुंबई के लिए, यह बहुत अच्छा है। जब वे ऑक्शन के लिए बैठे और अपनी टीम बनाई, तो उन्होंने अपने घरेलू मैदान को देखते हुए ऐसा किया। इसलिए यह उनके लिए एकदम सही है। उन्हें वही मिला जो वे चाहते थे।

हालांकि कुछ आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने इस बात पर आपत्ति जताई है कि मुंबई इंडियंस को वानखेड़े में खेलने का मौका मिलेगा क्योंकि यह मैदान इस फ्रेंचाइजी का होम ग्राउंड है। देखना होगा कि इस मामले में बीसीसीआई की तरफ से क्या समाधान निकाला जाता है।

डीवाई पाटिल और पुणे में एक जैसे ही मैच देखने को मिलेंगे - आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा का यह भी मानना है कि वानखेड़े स्टेडियम और सीसीआई में होने वाले मैचों में एक जैसी परिस्थितियों के कारण समान प्रकार के मैच देखने को मिलेंगे और डीवाई पाटिल स्टेडियम और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम के लिए भी यह बात लागू होती है। उन्होंने कहा,

निश्चित तौर पर सभी मैच उनके घर पर नहीं होंगे, लेकिन वानखेड़े और सीसीआई दोनों की स्थिति समान है क्योंकि छोटा मैदान, सपाट पिच, अंत में थोड़ी ओस बिलकुल मुंबई जैसी ही परिस्थतियां हैं। डीवाई पाटिल एक बड़ा मैदान है। मुझे लगता है कि डीवाई पाटिल और पुणे भी मैदान के आकर और समुद्र से उनकी दूरी को देखते हुए काफी हद तक परिस्थितियों के मामले में एक जैसे ही होंगे।

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च से होगी और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जायेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment