Create
Notifications

भारत के अगले टेस्‍ट कप्‍तान के लिए पूर्व क्रिकेटर ने चुने तीन सर्वश्रेष्‍ठ विकल्‍प

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा सबसे आगे हैं
विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा सबसे आगे हैं
Prashant Kumar
visit

भारत के अगले टेस्ट कप्तान को लेकर सभी के मन में सवाल उठ रहे हैं लेकिन अभी तक इस बारे में केवल अनुमान ही लगाया जा रहा है। बात की जाये पूर्व खिलाड़ियों की तो सभी अपनी-अपनी राय दे रहे हैं, कोई रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम का सुझाव दे रहा, तो कोई ऋषभ पंत (Rishabh Pant)। वहीं कुछ लोगों ने केएल राहुल (KL Rahul) पर भी भरोसा दिखाया है। इस बीच पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने भी उन तीन विकल्पों के बारे में बताया, जिन्हें भारत के अगले टेस्ट कप्तान के तौर पर देखा जा सकता है।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका से 2-1 से श्रृंखला हारने के बाद टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया। उनके सामने कोई उत्तराधिकारी नहीं होने के कारण, भारतीय चयनकर्ताओं को अपना उत्तराधिकारी चुनने में मुश्किल हो सकती है।

रोहित शर्मा की फिटनेस पर सवाल उठाते हुए, आकाश चोपड़ा ने माना कि सीमित ओवरों के कप्तान शायद पसंदीदा विकल्प हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर उन्होंने कहा,

रोहित शर्मा सबसे स्पष्ट विकल्प प्रतीत होते हैं क्योंकि वह इस समय वनडे और टी20 कप्तान हैं और पिछला एक साल टेस्ट में उनके लिए जबरदस्त रहा। लेकिन उनकी फिटनेस के बारे में गंभीर सवाल हैं क्योंकि 2020 से हैमस्ट्रिंग की समस्या बनी हुयी है। वैसे तो यह ठीक लगता है लेकिन क्या वह फिट रह पाएंगे?
youtube-cover

दूसरे विकल्प के रूप में चोपड़ा ने केएल राहुल का नाम लेते हुए कहा,

केएल राहुल भी एक विकल्प हैं। उनका कद पिछले एक साल में टेस्ट क्रिकेट में बढ़ा है। लेकिन यह भी सच है कि यह अगस्त के बाद ही हुआ है। उन्हें ओपन कराया गया था और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। लेकिन क्या वह आपके स्वाभाविक लीडर के रूप में सामने आता है?

हालांकि आकाश चोपड़ा ने पंजाब किंग्स के साथ और एक मात्र टेस्ट में कप्तान के तौर पर राहुल के प्रदर्शन को देखते हुए, उन्हें कप्तान के रूप में देखने से इंकार कर दिया।

क्या हम ऋषभ पंत को कप्तान बना सकते हैं? - आकाश चोपड़ा

ऋषभ पंत भी एक दावेदार हो सकते हैं
ऋषभ पंत भी एक दावेदार हो सकते हैं

आकाश चोपड़ा ने बताया कि ऋषभ पंत भी एक विकल्प हो सकते हैं, जिसका सुझाव सुनील गावस्कर ने भी दिया है। चोपड़ा ने कहा,

क्या हम ऋषभ पंत को कप्तान बना सकते हैं? सनी भाई ने भी उन्हें टेस्ट कप्तान बनाने के लिए कहा है। बुरा विकल्प नहीं है लेकिन ऋषभ पंत बहुत के साथ उतार-चढ़ाव होता है। वह युवा हैं और टेस्ट टीम में उनकी जगह निश्चित है लेकिन क्या वह आपके लीडर हैं? उनकी कप्तानी की योग्यता का टेस्ट अभी तक नहीं किया गया है।

आकाश चोपड़ा ने कप्तान की भूमिका के लिए तीन सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों के बीच वरीयता क्रम को भी साझा किया। उन्होंने कहा,

मेरा वोट अभी के लिए रोहित शर्मा के लिए है, कुछ समय के लिए। दूसरे केएल राहुल हैं - आप उनके साथ जा सकते हैं। ऋषभ पंत तीसरे हैं, यह थोड़ा आउट-ऑफ-द-बॉक्स चयन है, आप उसकी ओर भी देख सकते हैं।

आकाश चोपड़ा ने अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह के टीम इंडिया के अगले टेस्ट कप्तान बनने की संभावनाओं को खारिज कर दिया।

उन्होंने कहा कि पुजारा और रहाणे की जगह निश्चित नहीं है। विदेशों में अश्विन का स्थान पक्का नहीं है और बुमराह भारत में टेस्ट नहीं खेलते हैं।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now