Create

पहले टी20 में नियमों को लेकर असमंजस में था : आरोन फिंच

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को वन-डे में हार के बाद पहले टी20 में भी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। मैच में आईसीसी द्वारा जारी किये गए नए नियमों को लेकर भ्रामक स्थिति उत्पन्न होने की बात सामने आई है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज आरोन फिंच ने बताया कि नए नियमों को लेकर वे असमंजस की स्थिति में थे।

रांची में खेले गए पहले टी20 में डीआरएस का नियम लागू किया गया था जबकि अन्य नए नियम इसमें नहीं थे। मैच 10 ओवर से कम का होने पर प्रत्येक गेंदबाज 2-2 ओवर कर सकता है लेकिन इसमें दूसरी पारी के दौरान ऐसा नहीं था। एक गेंदबाज 2 और बाकी 1-1 ओवर कर सकते थे क्योंकि मैच ही 6 ओवर का कर दिया गया था।

आरोन फिंच ने कहा कि नियमों को लेकर मैं असमंजस में था। पांचवें ओवर तक तो मालूम भी नहीं था कि डीआरएस है। स्टीव स्मिथ ड्रिंक्स के लिए आए तब हमें बताया गया। इसके बाद हमने अम्पायर से पूछा, तब तक किसी ने रिव्यू भी नहीं लिया। डीआरएस के अंदर भी नए नियम लागू थे। 6 ओवर के मैच में तीन गेंदबाजों को 2-2 ओवर करने की अनुमति मिलनी चाहिए थी। इस तरह से नए और पुराने नियमों के मिश्रण को फिंच ने अजीब बताया।

गौरतलब है कि आईसीसी ने अक्टूबर से कुछ नए नियम लागू कर दिए हैं लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज में पुराने नियम ही अधिकतर देखने को मिले। सीरीज से पहले दोनों टीमों की सहमति नियमों को लेकर होती है और उसी के अनुसार आयोजन कराया जाता है। रांची में खेले गए पहले टी20 में टीम इंडिया को 6 ओवर में 48 रनों का लक्ष्य मिला जिसे भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। मैच के ओवर कम होने के बाद नए और पुराने नियमों का मिश्रण जैसा हो गया और उसी में भ्रामक स्थिति उत्पन्न हो गई। दूसरा टी20 मंगलवार को गुवाहाटी में खेला जाएगा।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment