आरोन फिंच वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं

T20 World Cup Trophy Tour Launch
आरोन फिंच टी20 में खेलते रह सकते हैं

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के कप्तान आरोन फिंच (Aaron Finch) के संन्यास की घोषणा करने से सम्बंधित कई खबरें सामने आ रही है। माना जा रहा है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर सकते हैं। हालांकि वह टी20 क्रिकेट में फ़िलहाल खेलने के मूड में हैं।

टी20 प्रारूप में आरोन फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम काफी प्रभावशाली खेल दिखाने में सफल रही है। टी20 वर्ल्ड कप में पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की टीम ने खिताबी जीत दर्ज की थी। न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में पराजित किया था।

फिंच ने पांच टेस्ट मैचों में 278 रन बनाए हैं। अब तक खेले गए 145 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 39 की औसत से 5401 रन बनाए हैं। फिंच के नाम वनडे में 17 शतक और 30 अर्धशतक हैं। टी20 क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने दो शतक और 17 अर्धशतक लगाए हैं। इस प्रारूप में उनके नाम 2855 रन हैं। इस तरह सफेद गेंद क्रिकेट में उनका प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा है।

आरोन फिंच ने अब तक 92 आईपीएल मैच खेले हैं और 2091 रन बनाए हैं। उन्होंने भारत की इस क्रिकेट लीग में 15 अर्धशतक लगाए हैं। टी20 प्रारूप में उनका लम्बा अनुभव टी20 वर्ल्ड कप में भी काम आने वाला है। ऑस्ट्रेलिया में ही यह मेगा इवेंट होना है। ऐसे में कहा जा सकता है कि डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का पूरा प्रयास यही होगा कि वे अपने खिताब का बचाव करे।

ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर भी आने वाली है। यहाँ कंगारुओं को टी20 सीरीज में खेलना है। यह सीरीज 20 सितम्बर से शुरू हो रही है। टी20 वर्ल्ड कप में तैयारी के लिहाज से सीरीज अहम मानी जा सकती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma