आरोन फिंच ने भारत-न्यूजीलैंड WTC फाइनल में 3 रिव्यू पर उठाए सवाल

New Zealand v Australia - T20 Game 4
New Zealand v Australia - T20 Game 4

आरोन फिंच (Aaron Finsh) ने सवाल किया है कि तटस्थ अंपायरों को रखने के बावजूद भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के पास विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए तीन-तीन रिव्यू क्यों हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने क्रिकेट में प्रति टीम नियम के अनुसार दो रिव्यू का भी समर्थन किया। हालांकि इस मैच में तीन रिव्यू लेने का अधिकार दोनों टीमों को दिया गया है।

फिंच ने ट्विटर पर इस पर चर्चा करते हुए पूछा कि घरेलू अम्पायरों द्वारा खेल का संचालन नहीं करने के बावजूद टीमों के पास तीन-तीन रिव्यू क्यों हैं। ट्विटर पर एक प्रशंसक के सवाल का जवाब देते हुए आरोन फिंच ने कहा कि वह प्रति पारी दो रिव्यू के नियम को पसंद करते हैं।

भारत और न्यूजीलैंड मैच का संचालन माइकल गॉफ और रिचर्ड इलिंगवर्थ कर रहे हैं। यूके के दोनों अंपायरों को डब्ल्यूटीसी फाइनल में तटस्थ अंपायर के रूप में रखा गया है। फिंच ने कई फैन्स को अम्पायर रिव्यू की संख्या को लेकर चुटीले अंदाज में भी जवाब दिया।

कोरोना के बाद आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट में भी कुछ नियम बदले थे और फिंच उनमें बदलाव का जिक्र कर रहे हैं। यात्रा प्रतिबंधों के कारण मैचों में तटस्थ अम्पायरों को नियुक्त करने का नियम आईसीसी ने बनाया था। इसके अलावा गेंद पर लार का प्रयोग नहीं करने का नियम भी लागू किया गया था।

हालंकि फिंच के सवालों के बावजूद आईसीसी ने टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में कोरोना के समय बनाए गए नियमों के साथ ही जाने का निर्णय लिया है। पहले दिन का खेल बारिश से धुलने के बाद मैच की शुरुआत दूसरे दिन हुई। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। इसके बाद इन दोनों के विकेट गिर गए। पहले सेशन में भारत ने ये दो विकेट गंवाए।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma