Create
Notifications

एबी डीविलियर्स ने सभी तरह के प्रारूपों से लिए संन्यास, IPL में भी नहीं आएंगे नजर 

एबी डीविलियर्स का करियर बहुत ही शानदार रहा
एबी डीविलियर्स का करियर बहुत ही शानदार रहा
ANALYST

दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) ने अचानक से से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। डीविलियर्स अंतरराष्ट्रीय स्तर से पहले ही संन्यास ले चुके थे लेकिन उन्होंने लीग क्रिकेट खेलना नहीं छोड़ा था, जिसमें आईपीएल (IPL) समेत अन्य लीग शामिल थीं। हालांकि अब उन्होंने पूरी तरह से संन्यास का ऐलान कर दिया है और इस वजह से अब यह दिग्गज बल्लेबाज आईपीएल में भी नजर नहीं आएगा। डीविलियर्स ने संन्यास लेने के पीछे मुख्य कारण बढ़ती हुयी उम्र को बताया।

एबी डीविलियर्स के करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं। वहीं आईपीएल में उन्होंने 184 मैचों में शिरकत की है और इस दौरान उन्होंने कई यादगार पारियां खेली हैं।

एबी डीविलियर्स ने ट्विटर पर अपने संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा,

यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैंने हमेशा से ही उत्साह के साथ खेल खेला है। अब 37 साल की उम्र में वो उत्साह नहीं रहा है।
अंत में, मुझे पता है कि मेरे परिवार - मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के त्याग के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले चरण की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में सबसे पहले उन्हें प्राथमिकता दूंगा।
मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिसवांदी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एमेरा साथ दिया, और दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन के लिए शुक्रगुजार हूं।
It has been an incredible journey, but I have decided to retire from all cricket.Ever since the back yard matches with my older brothers, I have played the game with pure enjoyment and unbridled enthusiasm. Now, at the age of 37, that flame no longer burns so brightly. https://t.co/W1Z41wFeli

आईपीएल में भी नहीं नजर आएंगे एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ की लेकिन उनके करियर को असली पहचान 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए शामिल होने के बाद मिली। डीविलियर्स ने आरसीबी के लिए कई यादगार पारियां खेली और उनकी विराट कोहली के साथ मैदान में साझेदारी हमेशा ही दर्शकों के लिए यादगार साबित हुयी।

डीविलियर्स के आईपीएल करियर पर नजर डाले तो उन्होंने 184 मैचों में 39.70 की औसत से 3 शतक और 40 अर्धशतक की मदद से 5162 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 133 रन रहा।


Edited by Prashant Kumar
comments icon1 comment
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now