2015 के भारत दौरे पर एबी डीविलियर्स ने खाया जोन्डो के खेलने का किया था विरोध

Nitesh
एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। साउथ अफ्रीका के एक न्यूज आउटलेट के मुताबिक 2015 में जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर थी तब एबी डीविलियर्स ने खाया जोंडो के खेलने का विरोध किया था और एक बड़ी धमकी दी थी। एबी डिविलियर्स ने कहा था कि अगर खाया जोंडो को 5वें वनडे में खिलाया जाता है तो फिर वो नहीं खेलेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के न्यूज आउटलेट न्यूज 24 ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका के पूर्व प्रेसिडेंट नोर्मन अरेंडेसे की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए इस घटना का खुलासा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक खाया जोंडो को मुंबई में होने वाले 5वें वनडे मैच के लिए चुना गया था लेकिन आखिरी क्षणों में उन्हें हटा दिया गया था।

ये भी पढें: शेल्डन कॉट्रेल ने आईपीएल में के एल राहुल की कप्तानी में खेलने को लेकर दी प्रतिक्रिया

एबी डीविलियर्स के विरोध के बाद खाया जोंडो को नहींं मिली प्लेइंग इलेवन में जगह

खाया जोंडो प्लेइंग इलेवन में जेपी डुमिनी को रिप्लेस करने वाले थे। लेकिन जब एबी डीविलियर्स ने खाया जोंडो के खेलने का विरोध किया तो फिर डीन एल्गर को साउथ अफ्रीका से इंडिया बुलाया गया था। उससे पहले खाया जोंडो ने सिर्फ 5 वनडे मैच खेले थे और तब वो टीम का हिस्सा नहीं थे।

नोर्मन अरेंडेसे के हवाले से न्यूज 24 ने लिखा कि ये क्रिकेट साउथ अफ्रीका की सेलेक्शन पॉलिसी सही नहीं थी और इसमें विरोधाभास था।

भारत दौरे के बाद कुछ क्रिकेटरों ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका को एक लेटर लिखा था। ये क्रिकेटर खुद को ब्लैक प्लेयर्स इन यूनिटी कहते थे। इन्होंने सीएसए को पत्र लिखकर कहा था कि ब्लैक क्रिकेटर्स को दक्षिण अफ्रीका की रेसियल पॉलिसी का समर्थन करने के लिए सेलेक्ट किया जाता था। हालांकि उनको सिर्फ ड्रिंक ले जाते हुए ही देखा जाता था।

पूर्व खिलाड़ी और चयनकर्ता एश्वेल प्रिंस ने आरोप लगाया था कि किसी भी खराब प्रदर्शन का जिम्मेदार इसी पॉलिसी को ठहराया जाता था। उन्होंने कहा था कि किसी भी वर्ल्ड कप या सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद ट्रांसफॉर्मेशन को जिम्मेदार ठहराया जाता था। खाया जोंडो को चयनकर्ताओं ने चुना था लेकिन प्लेइंग इलेवन में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला, क्यों ?

आपको बता दें कि एबी डीविलियर्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। अब वो अगले महीने से आईपीएल में खेलते नजर आएंगे। एबी डीविलियर्स आरसीबी की टीम का हिस्सा हैं।

ये भी पढ़ें: IPL 2020 के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 3 संभावित ओपनिंग कॉम्बिनेशन

Quick Links

App download animated image Get the free App now