अफगानिस्तान के प्रमुख क्रिकेटर ने लिया संन्यास, भारत के खिलाफ खेला था आखिरी टी20 मैच

Afghanistan v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019
Afghanistan v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019

अफगानिस्तान के प्रमुख बल्लेबाज नूर अली जादराण (Noor Ali Zadran) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। करीब एक दशक के अपने करियर में नूर अली जादराण ने 2 टेस्ट, 51 वनडे और 23 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले। उन्होंने अपना आखिरी मैच हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ खेला। नूर ने एकमात्र टेस्ट मैच में हिस्सा लिया था और इसके बाद अब उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया है।

नूर अली की अगर बात करें तो उन्होंने 51 वनडे मैचों में 24.32 की औसत से 1216 रन बनाए थे। उन्होंने इस दौरान एक शतक और 7 अर्धशतक लगाया। जबकि 2 टेस्ट मैचों में उन्होंने 117 रन बनाए। वहीं 22 टी20 मुकाबले भी नूर ने अपने करियर के दौरान खेले और इस दौरान 586 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल रहे। नूर अली जादराण ने अपना टेस्ट डेब्यू 2024 में किया था और इसी साल संन्यास भी ले लिया। जबकि अपना वनडे डेब्यू उन्होंने 2009 में स्कॉटलैंड के खिलाफ किया था।

नूर ने 2019 के बाद से एक भी वनडे मुकाबला नहीं खेला है। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी बार ओल्ट ट्रैफर्ड में वो खेलते हुए नजर आए थे। उन्होंने अपना टी20 डेब्यू कनाडा के खिलाफ 2010 में किया था और आखिरी मुकाबला 2023 में भारत के खिलाफ खेला था।

नूर अली जादराण ने एशियन गेम्स में लिया था हिस्सा

नूर अली जादराण ने एशियन गेम्स में भी हिस्सा लिया था और अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी। हालांकि अब उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया है। रिटायरमेंट के बाद नूर दुनिया भर की टी20 लीग्स में खेलने की कोशिश कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान की टीम इस वक्त आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है। उन्होंने पहले वनडे मुकाबले में आयरलैंड को 35 रन से हरा दिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता