Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट न्यूज़: अफगानिस्तान ने दूसरे वनडे में स्कॉटलैंड को हराया, दो मैचों की सीरीज पर 1-0 से किया कब्ज़ा 

  • मैन ऑफ़ द मैच रहमत शाह के शतक ने कैलम मैकलियोड का शतक बेकार गया
FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 11 May 2019, 00:49 IST

Enter caption

अफगानिस्तान ने एडिनबर्ग में खेले गए दूसरे वनडे में स्कॉटलैंड को डकवर्थ-लुईस नियम से दो रनों से हरा दिया और दो मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्ज़ा कर लिया। स्कॉटलैंड ने पहले खेलते हुए कैलाम मैकलियोड के शतक की मदद से 325/7 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में अफगानिस्तान ने रहमत शाह के शतक की मदद से 44.5 ओवर में 269/3 का स्कोर बनाया। 

इसके बाद बारिश के कारण मैच रुक गया और अफगानिस्तान की टीम उस समय 2 रनों से आगे थी और उसी वजह से उन्होंने मैच और सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया। गौरतलब है कि दोनों टीमों के बीच पहला वनडे बारिश के कारण रद्द हो गया था। रहमत शाह को 113 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबजी का फैसला लिया और पहले विकेट के लिए कप्तान काइल कोट्जर (79) ने मैथ्यू क्रॉस (32) के साथ मिलकर 76 रनों की शुरुआत दी। इसके बाद कोट्जर ने दूसरे विकेट के लिए भी कैलम मैकलियोड के साथ भी 76 रन जोड़े। मैकलियोड ने अपना आठवां वनडे शतक लगाया और 89 गेंदों में 100 रनों की शानदार पारी खेली। रिची बेरिंगटन ने 33, जॉर्ज मुनसे ने 28, क्रेग वॉलेस ने 20 और सफयान शरीफ ने 13 रनों की पारी खेलकर टीम को 300 के पार पहुंचाने में अपना योगदान दिया। अफगानिस्तान की तरफ से कप्तान गुलबदीन नैब ने तीन और हामिद हसन एवं आफताब आलम ने 2-2 विकेट लिए।

326 रनों के लक्ष्य के जवाब में हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई (14) के रूप में अफगानिस्तान को पहला झटका 28 के स्कोर पर ही लग गया, लेकिन इसके बाद रहमत शाह ने मोहम्मद शहज़ाद (55) के साथ दूसरे विकेट के लिए 93 और हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ तीसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को लक्ष्य से कभी दूर नहीं होने दिया। रहमत शाह ने चौथा वनडे शतक लगाया और 115 गेंदों में 113 रनों की शानदार पारी खेली। उनके आउट होने के बाद हशमतुल्लाह शाहिदी (59*) ने असगर अफ़ग़ान (22*) के साथ मिलकर टीम को बारिश के समय मैच रुकने तक स्कॉटलैंड से आगे कर दिया था। मैच रुकने से एक गेंद पहले दोनों बल्लेबाजों ने दो रन लिए थे और इसी अंतर से अफगानिस्तान ने मैच जीता।

स्कॉटलैंड की तरफ से ब्रैड व्हील, एलेस्डेयर इवांस और टॉम सोल ने एक-एक विकेट लिया। अफगानिस्तान की तरफ से एक अनोखा रिकॉर्ड बना और मोहम्मद नबी के बिना यह उनका पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय था।

विश्व कप से पहले अफगानिस्तान की टीम अब आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी, वहीं स्कॉटलैंड का सामना दो मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंका से होगा।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

स्कॉटलैंड: 325/7 (कैलम मैकलियोड 100, गुलबदीन नैब 3/72)

अफगानिस्तान: 269/3 (रहमत शाह 113, हशमतुल्लाह शाहिदी 59*)

Advertisement

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Published 11 May 2019, 00:42 IST
Advertisement
Fetching more content...