अफगानिस्तान ने Asian Games के लिए किया टीम का ऐलान, कप्तानी में हुआ बड़ा बदलाव 

गुलबदीन नैब को कप्तान बनाया गया है
गुलबदीन नैब को कप्तान बनाया गया है

हांगझोउ में 23 सितम्बर से शुरू होने वाले एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने 15 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। वर्ल्ड कप के कारण ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है। अफगानिस्तान टीम की कप्तानी ऑलराउंडर गुलबदीन को सौंपी गई है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीनियर टीम की 2019 वर्ल्ड कप में भी कप्तानी कर चुके हैं। वहीं उपकप्तान के रूप में विकेटकीपर मोहम्मद शहज़ाद की नियुक्ति हुई है।

गुलबदीन नैब और मोहम्मद शहज़ाद को अफगानिस्तान ने अगले महीने से भारत में शुरू होने वाले वर्ल्ड कप के लिए स्क्वाड में जगह नहीं दी है। नैब को आखिरी बार एशिया कप 2023 में मौका मिला था लेकिन वर्ल्ड कप में बतौर रिज़र्व खिलाड़ी ही नजर आएंगे। वहीं शहज़ाद ने अपना आख़िरी मुकाबला 2021 टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।

इन दोनों के अलावा अफगानिस्तान के स्क्वाड में शामिल नूर जादरान, कैस अहमद, करीम जनत फरीद अहमद और ज़ाहिर खान जैसे खिलाड़ी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं।

एसीबी के मुख्य चयनकर्ता असदुल्ला खान ने बताया कि बोर्ड और चयन समिति खिलाड़ियों को अपनी क्षमता साबित करने के लिए अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं और आगामी इवेंट वेस्टइंडीज और अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाले आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए देश की तैयारी का एक हिस्सा है।

एसीबी की प्रेस रिलीज में असदुल्ला ने कहा,

हमारा लक्ष्य इन खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए कई अवसर प्रदान करना है। एशिया गेम्स का यह आयोजन उनके लिए अच्छा प्रदर्शन करने और उच्च स्तरीय क्रिकेट के लिए आगे बढ़ने का भी एक अच्छा अवसर है। आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए हमारा बिल्डअप पहले ही शुरू हो चुका है और हम उसके लिए खिलाड़ियों का एक मजबूत ग्रुप तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं।

ICC T20I रैंकिंग में अफगानिस्तान की बेहतर रैंकिंग के कारण, टीम सीधे क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई है। क्वार्टर फाइनल मुकाबले 3-4 अक्टूबर को होंगे, इसके बाद 6 अक्टूबर को सेमीफाइनल और 7 अक्टूबर को फाइनल होगा।

Asian Games के लिए अफगानिस्तान टीम

गुलबदीन नैब (कप्तान), मोहम्मद शहज़ाद (उप कप्तान और विकेटकीपर), सादिकुल्लाह अटल, जुब्दैद अकबरी, नूर अली जादरान, शाहिदुल्लाह कमाल, अफसर जजई, वफीउल्लाह तारखिल, करीम जनत, शराफुद्दीन अशरफ, फरीद अहमद मलिक, निजत मसूद, सैयद अहमद शिरजाद, कैस अहमद और जहीर खान। रिज़र्व खिलाड़ी : नांग्याल खरोती, मोहम्मद इब्राहिम और अल्लाह नूर नासिरी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar