अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप के लिए किया टीम का ऐलान, कई बेहतरीन खिलाड़ियों को मिली जगह

(Photo Courtesy: Afghanistan Cricket)
(Photo Courtesy: Afghanistan Cricket)

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के 15वें संस्करण (Under-19 World Cup 2024) की शुरुआत 19 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका में होनी है। इस टूर्नामेंट में शामिल ज्यादातर टीमों ने अपने स्क्वाड घोषित कर दिए हैं, वहीं बुधवार को अफगानिस्तान का भी स्क्वाड सामने आ गया। वर्ल्ड कप के लिए नियमित कप्तान नसीर खान की वापसी हुई है और उन्हें ही नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नसीर को दक्षिण अफ्रीका में ही खेली गई त्रिकोणीय सीरीज के दौरान चोट लग गई थी और उनकी गैरमौजूदगी में विकेटकीपर-बल्लेबाज नुमान शाह ने कप्तानी संभाली थी, जिन्हें आगामी आईसीसी टूर्नामेंट के लिए उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

वर्ल्ड कप के लिए टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज अली अहमद नसर को हाल ही में एसीसी अंडर-19 मेंस एशिया कप 2024 से बाहर रहने के बाद टीम में वापस बुलाया गया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका में अंडर-19 टीमों के बीच हुई त्रिकोणीय सीरीज में खेलने वाले ओपनिंग बल्लेबाज हसन इसाखिल, लेग स्पिनर अरब गुल मोमंद और तेज गेंदबाज जाहिद अफगान को भी स्क्वाड में जगह दी गई है।

एसीबी के सीईओ नसीब खान ने टीम की तैयारी पर प्रकाश डाला और टीम के आयोजन में अच्छा प्रदर्शन करने और देश को गौरवान्वित करने की उम्मीद व्यक्त की। उन्होंने कहा कि टीम पिछले महीने दो बड़े आयोजनों का हिस्सा रही है और साथ ही इस मेगा इवेंट की तैयारी के लिए पिछले छह महीनों में चरम प्रशिक्षण शिविरों में लगी हुई है। हमें उम्मीद है कि टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी और वर्ल्ड कप के पिछले संस्करण की सफलता को दोहराएगी। हम आगामी प्रतियोगिता में टीम की सफलता की कामना करते हैं।

गौरतलब हो कि अफगानिस्तान ने साल 2022 में खेले गए पिछले अंडर-19 वर्ल्ड कप संस्करण में उम्दा खेल दिखाया और सेमीफाइनल तक पहुँचने में कामयाब रहा था। सेमीफाइनल में उसे इंग्लैंड ने हराकर बाहर किया था। इस बार भी टीम कम से कम अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी।

अफगानिस्तान को प्रतियोगिता के ग्रुप डी में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और नेपाल के साथ रखा गया है और वह अपने अभियान की शुरुआत शनिवार, 20 जनवरी को जोहान्सबर्ग के बफ़ेलो पार्क क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अफगानिस्तान का स्क्वाड

नसीर खान (कप्तान), नुमान शाह (उप कप्तान और विकेटकीपर), हसन ईसाखिल, खालिद तानीवाल, जमशेद जादरान, वफीउल्लाह तारखिल, अली अहमद नसर, सोहेल खान जुरमती, रहीमुल्ला जुरमती, अल्लाह मोहम्मद गजनफर, अरब गुल मोमंद, फरीदून दाऊदजई , बशीर अहमद अफगान, खलील अहमद और जाहिद अफगान

रिज़र्व खिलाड़ी: वहीदुल्लाह जादरान, नासिर हसन, उस्मान शिनवारी

Quick Links

Edited by Prashant Kumar