अफगानिस्तान ने ओपनर्स के दम पर हासिल की जबरदस्त जीत, सलामी बल्लेबाज ने जड़ा धुआंधार शतक

अफगानिस्तान की जबरदस्त जीत (Photo Credit - ACB Media)
अफगानिस्तान की जबरदस्त जीत (Photo Credit - ACB Media)

अफगानिस्तान (Afghanistan Cricket Team) ने शारजाह में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में आयरलैंड को 35 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 310 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की टीम 8 विकेट खोकर 275 रन ही बना पाई। सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को उनकी धुआंधार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित नहीं हुआ। अफगानिस्तान की शुरुआत काफी जबरदस्त रही। रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादराण की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 150 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। इस दौरान जारदाण ने 93 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 60 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद अजमतुल्लाह ओमरजई और गुरबाज पारी को आगे लेकर गए।

ओमरजई ज्यादा रन नहीं बना पाए और 19 का स्कोर करके चलते बने। वहीं गुरबाज ने बेहतरीन शतक लगाया। उन्होंने 117 गेंद पर 8 चौके और 6 छक्के की मदद से 121 रनों की धुआंधार पारी खेली। इसके बाद मोहम्मद नबी ने 27 गेंद पर 40 और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 33 गेंद पर नाबाद 50 रन बनाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया।

हैरी टेक्टर की शतकीय पारी भी आयरलैंड को नहीं दिला पाई जीत

टार्गेट का पीछा करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत काफी खराब रही और सिर्फ 16 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। वहीं 34 रनों तक टीम ने तीसरा विकेट भी गंवा दिया। हालांकि इसके बाद हैरी टेक्टर और लोरकान टकर ने जबरदस्त साझेदारी करके पारी को संभाल लिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 173 रनों की बेहतरीन पार्टनरशिप हुई। हैरी टेक्टर ने 147 गेंद पर 9 चौके और 3 छक्के की मदद से 138 रन बनाए, जबकि लोरकान टकर ने 76 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 85 रनों की धुआंधार पारी खेली।

हालांकि इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद आयरलैंड की पारी एक बार फिर लड़खड़ा गई। इन दोनों प्लेयर्स के अलावा बाकी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी हासिल नहीं कर पाए और टीम को हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान की तरफ से फजलहक फारुखी ने 4 विकेट लिए।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता