अफगानिस्तान ने आयरलैंड को वनडे मुकाबले में बुरी तरह रौंदा, मोहम्मद नबी के साथ डेब्यूटांट स्पिनर ने ढाया कहर

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Photo Courtesy: ACB)
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Photo Courtesy: ACB)

शारजाह में खेले गए तीसरे मुकाबले में अफगानिस्तान ने आयरलैंड (AFG vs IRE) को 117 रनों से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम की। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान टीम ने 50 ओवर में 236/9 का स्कोर बनाया, जवाब में आयरलैंड टीम 35 ओवर में 119 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (48 रन और 5 विकेट) को प्लेयर ऑफ द मैच और रहमानुल्लाह गुरबाज (172 रन) को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान को रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने अच्छी शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े लेकिन 11वें ओवर में बैरी मैकार्थी ने जादरान (22) को चलता किया। रहमत शाह कुछ खास नहीं कर पाए और 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। गुरबाज ने अर्धशतक जमाया लेकिन वह भी 53 गेंदों में 51 रनों की पारी खेलकर 85 के स्कोर पर आउट हो गए। अज्मतुल्लाह ओमरज़ई के बल्ले से सिर्फ 4 रन आये और वह 22वें ओवर में 96 के स्कोर पर आउट हुए।

यहाँ से कप्तान हश्मतुल्लाह शाहिदी और मोहम्मद नबी की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की, जिससे स्कोर 193 तक पहुंचा। नबी ने 48 रनों की पारी खेली। वहीं, शाहिदी ने अर्धशतक बनाते हुए 69 रनों का योगदान दिया। हालाँकि, निचले क्रम के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और टीम 250 के स्कोर तक नहीं पहुँच पाई। आयरलैंड की तरफ से मार्क अडेयर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, बैरी मैकार्थी को दो सफलताएं हासिल हुईं।

आयरलैंड की तरफ से सिर्फ दो बल्लेबाजों ने बनाया डबल डिजिट स्कोर

लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड को तीसरे ओवर में पहला झटका लगा और एंडी बैलबर्नी 1 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान पॉल स्टर्लिंग और कर्टिस कैम्फर की जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी की एवं स्कोर को 77 तक ले गए। स्टर्लिंग ने 53 गेंदों में 50 रन बनाये लेकिन उनके आउट होते ही विकेटों का सिलसिला शुरू हो गया। हैरी टेक्टर और लोरकान टकर 3-3 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कैम्फर ने 43 रन बनाये और उनका विकेट 101 के स्कोर पर गिरा। यहाँ से पारी ज्यादा देर नहीं टिकी और पूरी टीम सस्ते में निपट गई। आयरलैंड ने अपने आखिरी 8 विकेट सिर्फ 26 रन पर गंवा दिए। अफगानिस्तान की तरफ से अनुभवी मोहम्मद नबी ने पांच विकेट लिए। वहीं, अपना डेब्यू मुकाबला खेल रहे नंगेयालिया खरोटे ने भी चार विकेट झटके।

आपको बता दें कि तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान ने 35 रनों से जीत दर्ज की थी, जबकि दूसरा मुकाबला रद्द हो गया था। वहीं, तीसरे मुकाबले में जीत के साथ अफगानिस्तान ने सीरीज पर कब्जा जमाया। दोनों टीमों के बीच अब 15 मार्च से तीन मैचों की T20I सीरीज खेली जानी है।

Quick Links