अफगानिस्तान और आयरलैंड टेस्ट मुकाबले के पहले दिन हुई विकेटों की बारिश, सिर्फ एक बल्लेबाज ने लगाया अर्धशतक

Afghanistan vs Ireland, Only Test, Day 1
Afghanistan vs Ireland, Only Test, Day 1

अबू धाबी के टॉलरेंस ओवल में आज से अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मुकाबले की शुरुआत हुई, जिसके पहले दिन गेंदबाजों का बोलबाला और कुल 14 विकेट गिरे। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान की पहली पारी 155 पर सिमट गई, जवाब में स्टंप्स तक आयरलैंड ने 100/4 का स्कोर बना लिया था। आयरलैंड की टीम अफगानिस्तान के पहली पारी के स्कोर से अभी 55 रन पीछे थी। इस मुकाबले के माध्यम से अफगानिस्तान के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज और आयरलैंड की तरफ से क्रेग यंग, बैरी मैकार्थी और थियो वैन वोएरकोम ने टेस्ट डेब्यू किया।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम ने लंच तक 27 ओवर में 86 के स्कोर तक 3 विकेट गंवा दिए। ओपनर नूर अली जादरान 7 रन बनाकर सातवें ओवर में 11 के स्कोर पर आउट हुए। वहीं, रहमत शाह अपना खाता भी नहीं खोल पाए। यहाँ से इब्राहिम जादरान ने कप्तान हश्मतुल्लाह शाहिदी के साथ मिलकर स्कोर को 50 के पार पहुँचाया। हश्मतुल्लाह ने 20 रनों की पारी खेली और 66 के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

लंच के बाद, 29वें ओवर में अफगानिस्तान को चौथा झटका लगा और रहमानुल्लाह गुरबाज अपनी पहली टेस्ट पारी में सिर्फ 5 रन बना पाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए नासिर जमाल अपना खाता खोलने में नाकामयाब रहे। इब्राहिम जादरान ने अर्धशतक लगाया लेकिन अपनी पारी को बड़े स्कोर में नहीं तब्दील कर पाए और 53 रन बनाकर 32वें ओवर में 90 के स्कोर पर आउट हो गए।

विकेटों का सिलसिला जारी रहा लेकिन करीम जनत ने नाबाद 41 रन बनाकर अपनी टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाने का काम किया। हालाँकि, 55वें ओवर में ज़ाहिर खान के आउट होने से अफगानी पारी समाप्त हो गई। आयरलैंड की तरफ से मार्क अडेयर ने अपने करियर में पहली बार पारी में पांच विकेट झटके। वहीं, क्रेग यंग और कर्टिस कैम्फर को दो-दो सफलताएं हासिल हुईं।

आखिरी सत्र में, जवाबी पारी खेलते हुए आयरलैंड की शुरुआत भी खास नहीं रही और कप्तान एंडी बैलबर्नी सिर्फ 2 रन बनाकर चलते बने। पीटर मूर के बल्ले से 12 रन आये। कर्टिस कैम्फर और हैरी टेक्टर के बीच तीसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई, जिससे स्कोर 92 तक पहुंचा। इस साझेदारी का अंत कैम्फर के आउट होने से हुआ, जो अर्धशतक से चूक गए और 49 रन बनाकर आउट हुए। आयरलैंड को 94 के स्कोर पर चौथा झटका लगा और थियो वैन वोएरकोम भी 1 रन बनाकर आउट हो गए। खेल समाप्त होने के समय टेक्टर 32 और पॉल स्टर्लिंग 2 रन बनाकर नाबाद थे। अफगानिस्तान की तरफ से नवीद जादरान और जिया-उर-रहमान को दो-दो विकेट मिले।

Quick Links