COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

AFG vs IRE: अफगानिस्तान ने तीसरे टी20 में आयरलैंड को हराकर सीरीज 3-0 से जीती, राशिद खान की हैट्रिक 

FEATURED WRITER
न्यूज़
691   //    24 Feb 2019, 22:05 IST

Enter caption

अफगानिस्तान ने देहरादून में खेले गए तीसरे टी20 में आयरलैंड को 32 रनों से हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा कर लिया। अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए मोहम्मद नबी की 81 रनों की धुआंधार पारी की बदौलत 210/7 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 178/8 का स्कोर ही बना सकी। मोहम्मद नबी को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। राशिद खान ने आयरलैंड की पारी में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा।

आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, लेकिन अफगानिस्तान ने लगातार दूसरे मैच में 200 से ऊपर का स्कोर बनाया। हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई (31) ने उस्मान घनी (13) के साथ टीम को 46 रनों की धुआंधार शुरुआत दिलाई, लेकिन स्कोर को असली तेज़ी मोहम्मद नबी ने दी, जिन्होंने सिर्फ 36 गेंद में 7 छक्कों और 6 चौकों की मदद से 81 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और टीम को 210/7 के स्कोर तक पहुंचने में सबसे अहम योगदान दिया।

कप्तान असगर अफ़ग़ान ने 20, नजीब तराकाई ने 17, नजीबुल्लाह जदरन एवं शफीकुल्लाह शफ़ीक़ ने 12-12 रनों का योगदान दिया। राशिद खान 7 और शरफुद्दीन अशरफ 3 रन बनाकर नाबाद रहे। आयरलैंड की तरफ से बॉयड रैंकिन ने सबसे ज्यादा तीन और पीटर चेस, जॉर्ज डॉकरेल एवं शेन गेटकेट ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य के जवाब में केविन ओ'ब्रायन ने 47 गेंदों में 74 रनों की धुआंधार पारी खेली और एंड्रू बैलबर्नी (33 गेंद 47) के साथ उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 96 रन जोड़े, लेकिन टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके। राशिद खान ने हैट्रिक लेकर मैच को पूरी तरह से अफगानिस्तान के पक्ष में कर दिया। 18वें की पहली तीन गेंदों पर जॉर्ज डॉकरेल, शेन गेटकेट और सिमी सिंह को आउट करके वह अफगानिस्तान की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले और विश्व के सिर्फ सातवें गेंदबाज बने।

राशिद ने न सिर्फ हैट्रिक ली बल्कि लगातार चार गेंदों में चार विकेट लिए (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लसिथ मलिंगा के बाद ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज)। उन्होंने 27 रन देकर 5 विकेट लिए और उनके अलावा पहला मैच खेल रहे ज़िआउर रहमान ने दो विकेट लिए।

सीरीज में सबसे ज्यादा रन हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई (204) और सबसे ज्यादा विकेट राशिद खान (11) ने लिए। तीन मैच में 147 रन बनाने और दो विकेट लेने के लिए मोहम्मद नबी को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

अफगानिस्तान ने आयरलैंड लगातार 10वें टी20 में हराया और यह एक बेहद ख़ास रिकॉर्ड है।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

अफगानिस्तान: 210/7 (मोहम्मद नबी 81, बॉयड रैंकिन 3/)

Advertisement

आयरलैंड: 178/8 (केविन ओ'ब्रायन 74, राशिद खान 5/27)



Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Topics you might be interested in:
FEATURED WRITER
Cricket is my reason for living
Advertisement
Fetching more content...