अफगानिस्तान टीम ने ICC से लगाई मदद की गुहार, ऑस्ट्रेलिया का जिक्र करते हुए मांगी मदद

Neeraj
Photo Credit: ICC Officials Website
Photo Credit: ICC Officials Website

Afghanistan Women Cricketers Wants Refugee Team in Australia: बीते पिछले कुछ सालों में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने अपने शानदार खेल के जरिए सभी को काफी प्रभावित किया है। अफगानिस्तान टीम ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बड़ी टीमों को धूल चटाई है। हाल ही में इस टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रचा था। अब अफगानिस्तान की महिला क्रिकेटरों ने आईसीसी की मदद मांगी है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में रिफ्यूजी टीम बनाने की मांग की।

अफगानिस्तान की 17 महिला क्रिकेटरों ने आईसीसी को लिखा पत्र

दरअसल, अफगानिस्तान की 17 महिला क्रिकेटरों ने आईसीसी को एक पत्र लिखा है। इस पत्र के जरिए उन्होंने आईसीसी से ऑस्ट्रेलिया में रिफ्यूजी टीम बनाने में उनकी मदद करने का आग्रह किया है।

अफगानी महिलाओं ने आईसीसी से अपने देश के लिए खेलने के सपने को पूरा करने के लिए मदद गुहार लगाई है। बता दें कि अफगानिस्तान ही महिला टीम को 2010 में गठन हुआ था। 2021 में इस टीम पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसकी मुख्य वजह अफगानिस्तान में तालिबानी शासन का लागू होना था। तालिबानियों ने अफगानिस्तान में महिलाओं को खेल गतिविधियों में हिस्सा लेन से मना कर दिया था जिसमें क्रिकेट भी शामिल है। इस कदम की जमकर आलोचना भी हुई थी।

वहीं, कई महिला क्रिकेटरों ने तालिबानी राज के कारण अफगानिस्तान छोड़ दिया है। अफगानिस्तान की अधिकतर महिला फुटबॉलर्स और क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में जाकर बस गई हैं।

अफगानिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने आईसीसी के चेयरमैन ग्रैग बार्कले को पत्र लिखा है और कहा कि वह एक रिफ्यूजी महिला टीम की तरह खेलना चाहते हैं। इसके अलावा उन्होंने आईसीसी से वित्तीय सहायता भी मांगी है।

इस पत्र में लिखा है, 'इस टीम के बनने से अफगानी महिलाओं को एक बैनर के तले एक टीम के तौर पर खेलने का अवसर मिलेगा। हम आईसीसी से ऑस्ट्रेलिया में एक रिफ्यूजी टीम बनाने को लेकर मदद मांग रहे हैं।'

इस पत्र में ये भी लिखा है कि हो सकता है उन्हें इस समय एसीबी से मान्यता न मिले लेकिन वह अफगानिस्तान की युवा महिला क्रिकेटरों को बाहर निकालना चाहते हैं और उनका इंटरनेशनल स्तर पर क्रिकेट खेलने का सपना सच करना चाहते हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now