ज़िम्बाब्वे की फाइनल में धमाकेदार जीत, दक्षिण अफ्रीका की टीम को केन्या और यूगांडा ने दिया जबरदस्त झटका

Zimbabwe Cricket Team - African Games Gold Medal
Zimbabwe Cricket Team - African Games Gold Medal

घाना में आयोजित किये जा रहे African Games 2023 का पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट 17 से 23 मार्च तक खेला गया। फाइनल में ज़िम्बाब्वे ने नामीबिया को 8 विकेट से हराकर स्वर्ण पदक जीता। गौरतलब है कि इससे पहले ज़िम्बाब्वे की महिला टीम ने भी फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। कांस्य पदक के मुकाबले में यूगांडा ने केन्या को 106 रन से हराया।

टूर्नामेंट में 8 टीमों ने हिस्सा लिया, जिन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया था। ग्रुप ए से यूगांडा (3 मैच 3 जीत) और केन्या (3 मैच 2 जीत) ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया, वहीं ग्रुप बी से ज़िम्बाब्वे (3 मैच 3 जीत) और नामीबिया (3 मैच 1 जीत और बेहतर नेट रन रेट) ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। ग्रुप ए में दक्षिण अफ्रीका (3 मैच 1 जीत) तीसरे और मेजबान घाना (3 मैच 3 हार) आखिरी स्थान पर रही, वहीं ग्रुप बी में तंज़ानिया (3 मैच 1 जीत) तीसरे और नाइजीरिया (3 मैच 1 जीत) चौथे स्थान पर रही।

हालाँकि दक्षिण अफ्रीका की यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स टीम ने टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था और इसी वजह से उनके मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय नहीं थे। ग्रुप स्टेज के पहले मैच में उन्होंने घाना को हराया था, लेकिन उसके बाद केन्या और यूगांडा ने उन्हें हराकर जबरदस्त झटका दिया।

पहले सेमीफाइनल में नामीबिया ने यूगांडा को 24 रनों से हराया, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में ज़िम्बाब्वे ने केन्या को 70 रनों से हराया। तीसरे स्थान के मुकाबले में यूगांडा ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 206/6 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में केन्या की टीम 20 ओवर में 100/9 का स्कोर ही बना सकी।

फाइनल में नामीबिया ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 113/7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ज़िम्बाब्वे ने 14.5 ओवर में ही सिर्फ 2 विकेट खोकर एकतरफा जीत दर्ज की और स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया। ज़िम्बाब्वे के तदिवानाशे मरुमानी को 40 गेंदों में 58 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द फाइनल चुना गया।

ज़िम्बाब्वे के ओवेन मुज़ोंडो को 11 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। टूर्नामेंट में यूगांडा के रोजर मुकासा ने सबसे 230 रन बनाये, वहीं गेंदबाजी में यूगांडा के ही अल्पेश रमजानी ने सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant