Create

मार्करम और एल्‍गर ने इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच से पहले अपनी बैट-टेनिस शैली का टेस्‍ट किया

दक्षिण अफ्रीका के बल्‍लेबाज इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच से पहले मस्‍तीभरे मूड में नजर आए
दक्षिण अफ्रीका के बल्‍लेबाज इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच से पहले मस्‍तीभरे मूड में नजर आए

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) का घरेलू जमीन पर भारत (India Cricket team) के खिलाफ पलड़ा मजबूत हो सकता है, लेकिन इस बार वो अंडरडॉग है। विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम ने विदेश और घर दोनों जगह शानदार प्रदर्शन किया है।

पिछले छह महीने में टेस्‍ट मैच नहीं खेलने और घरेलू टूर्नामेंट रद्द होने के कारण दक्षिण अफ्रीका ने टेस्‍ट सीरीज की तैयारी के लिए इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच खेलने का फैसला किया। मगर उससे पहले एडेन मार्करम और कप्‍तान डीन एल्‍गर ने मैच के लिए वॉर्म-अप के रूप में बैट टेनिस का मजेदार अभ्‍यास किया।

छह महीने में केवल चार दिवसीय फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट के अलावा डीन एल्‍गर और टीम की तैयारियां आदर्श नहीं हैं। इसके अलावा भारत ए के खिलाफ सीरीज में बारिश की खलल रही। तो बॉक्सिंग डे टेस्‍ट की ट्रेनिंग के लिए दक्षिण अफ्रीका के पास इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच खेलने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं था।

सोमवार को मैच के बाद डीन एल्‍गर और एडेन मार्करम को दूसरे इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए पारी की शुरूआत करना है। मगर वो शुरूआत करते, उससे पहले कुछ मजाक करने की ठानी।

इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच से पहले एडेन मार्करम, रासी वान डर डुसैन और टेंबा बावुमा ने नेट्स पर जमकर पसीना बहाया। तीनों खिलाड़‍ियों ने भारत के खिलाफ संघर्ष किया था। एडेन मार्करम का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड खराब है। उन्‍होंने पांच मैचों में एक अर्धशतक की मदद से केवल 184 रन बनाए हैं। रासी वान डर डुसैन ने केवल एक बार भारत के खिलाफ खेला है जबकि टेंबा बावुमा ने भी संघर्ष किया।

बावुमा ने भारत के खिलाफ 8 पारियों में 19 की औसत से 152 रन बनाए। कप्‍तान डीन एल्‍गर का मानना है कि भारत के खिलाफ खेलना मुश्किल होगा विशेषकर जसप्रीत बुमराह जैसे गुणी गेंदबाज के खिलाफ।

एल्‍गर ने कहा, 'बुमराह विश्‍व स्‍तरीय गेंदबाज हैं। अगर कोई गेंदबाज दक्षिण अफ्रीकी स्थितियों को अच्‍छी तरह भांप सकता है तो वो बुमराह होंगे। मगर हां, हम सिर्फ एक ही खिलाड़ी पर ध्‍यान नहीं लगा रहे हैं। भारतीय टीम पूरी की अच्‍छी है।'

गेंदबाज भारत के खिलाफ रहे सफल

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। कगिसो रबाडा ने भारत के खिलाफ 24 विकेट लिए जबकि लुंगी एनगिडी ने तीन मैचों में 9 विकेट लिए हैं। इसलिए एल्‍गर ने खुद को अंडरडॉग कहने से इंकार किया। इसके बजाय उन्‍होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज घरेलू परिस्थियितों का फायदा उठाएंगे।

एल्‍गर ने कहा, 'टीम इंडिया का गेंदबाजी आक्रमण शानदार है। हम बहुत दिमाग से काम ले रहे हैं कि उनके खिलाफ कैसा प्रदर्शन करना है। दक्षिण अफ्रीका में हम अपनी घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। मेरा मानना है कि हमारे तेज गेंदबाज उनके बल्‍लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment