"मैंने उन्हें सचिन तेंदुलकर की किताब पढ़ते देखा"- अफगानिस्तानी ओपनर के बारे में अजय जडेजा ने साझा की दिलचस्प कहानी 

Australia v Afghanistan - ICC Men
इब्राहिम जादरान वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले एकमात्र अफगानिस्तानी बल्लेबाज हैं

भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) ने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान किया था और उनकी कामयाबी में पूर्व भारतीय खिलाड़ी अजय जडेजा (Ajay Jadeja) का भी अहम योगदान रहा था। जडेजा ने वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) के दौरान टीम के मेंटर की भूमिका निभाई थी और उनके सुझाव अफगानिस्तान के लिए काफी कारगर साबित हुए थे। पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने अफगानिस्तान के ओपनर इब्राहिम जादरान (Ibrahim Zadran) की पढ़ने की आदत का खुलासा किया और याद किया कि कैसे उन्होंने एक बार इस ओपनिंग बल्लेबाज को भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की किताब पढ़ते हुए देखा था।

इब्राहिम जादरान का वर्ल्ड कप में काफी बढ़िया प्रदर्शन रहा था और वह अफगानिस्तान की तरफ से टूर्नामेंट के इतिहास में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने थे। उन्होंने 9 मैचों में 47 की औसत से एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 376 रन बनाये थे।

स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए, अजय जडेजा ने इब्राहिम जादरान को लेकर बताया,

इब्राहिम जादरान अफगानिस्तान टीम के अन्य खिलाड़ियों से काफी अलग हैं। उसे पढ़ना बहुत पसंद है। एक दिन मैंने उन्हें सचिन तेंदुलकर की किताब पढ़ते हुए देखा। मैंने उनसे कहा कि जब हम मुंबई पहुंचेंगे तो मैं सचिन तेंदुलकर के साथ मीटिंग फिक्स करने की कोशिश करूंगा।

आपको बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में होने वाले मुकाबले से पहले दिग्गज भारतीय बल्लेबाज ने खुद अफगानिस्तानी खिलाड़ियों से जाकर बातचीत की थी और उनके शानदार प्रदर्शन की तारीफ भी की थी।

वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान ने कई बड़ी टीमों को दी थी मात

हश्मतुल्लाह शाहिदी की अगुवाई में अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट के 13वें संस्करण में दो हार के साथ शुरुआत की थी और सभी को लगा था कि इस बार भी यह टीम निराश करने वाली है लेकिन उसने जबरदस्त वापसी की। अफगान टीम ने अपनी पहली जीत इंग्लैंड को हराकर हासिल की। इसके बाद उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी हार झेली लेकिन फिर पाकिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड्स को हराकर जीत की हैट्रिक लगाई।

अपने आखिरी दो लीग मुकाबले हारने के कारण टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुँच पाई थी लेकिन उसने अपना टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। अंकतालिका में अफगानिस्तान ने नौ मैचों में चार जीत और पांच हार के साथ 8 अंक लेकर छठा स्थान हासिल किया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment