IPL 2023 : आकाश मढ़वाल के नाम अनकैप्ड गेंदबाज के रूप में दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, LSG के खिलाफ की घातक गेंदबाजी 

आकाश मढ़वाल ने अनकैप्ड गेंदबाज के रूप में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया
आकाश मढ़वाल ने अनकैप्ड गेंदबाज के रूप में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

साल 2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (IPL) की शुरुआत हुई थी, तभी से इसका उद्देश्य नई प्रतिभाओं को चमकने का अवसर देना था और यह हमें इसके हर सीजन में दिखाई देता है। कुछ ऐसी ही कहानी आईपीएल 2023 में भी दिख रही है, जहाँ कई युवा चेहरे उभरकर अपनी-अपनी टीमों की जीत के हीरो बन रहे हैं और इनमें से ही एक नाम उत्तराखंड के तेज गेंदबाज आकाश मढ़वाल (Akash Madhwal) का है, जो मौजूदा सीजन में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए एक मैच विनर बनकर उभरे हैं।

जसप्रीत बुमराह, जोफ्रा आर्चर और झाई रिचर्डसन जैसे गेंदबाज अगर रहते तो शायद इस युवा खिलाड़ी को मुंबई इंडियंस की प्लेइंग XI में उतने मौके न मिलते लेकिन इनके बाहर होने के बाद मढ़वाल ने पूरी तरह से तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी अपने ऊपर उठा ली और सफल भी रहे।

कमजोर गेंदबाजी आक्रमण के रूप में उतरी मुंबई इंडियंस ने क्वालीफ़ायर 2 में जगह बना ली है और इसके पीछे आकाश मढ़वाल की घातक गेंदबाजी का योगदान रहा, जिन्होंने एलिमिनेटर मुकाबले में पांच विकेट झटक लखनऊ सुपर जायंट्स को बैकफुट पर धकेल दिया और अपनी टीम की 81 रनों की जीत में प्लेयर ऑफ द मैच बनकर उभरे।

आकाश मढ़वाल ने दर्ज किये अनकैप्ड गेंदबाज के रूप में सर्वश्रेष्ठ IPL आंकड़े

लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर में इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट लिए और बतौर अनकैप्ड गेंदबाज के रूप में लीग इतिहास के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े अपने नाम किये। इससे पहले यह रिकॉर्ड अंकित राजपूत के नाम था, जिन्होंने 2018 में किंग्स XI पंजाब (पंजाब किंग्स) की तरफ से सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ 5/14 के आंकड़े दर्ज किये थे।

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर कोलकाता नाइट राइडर्स के वरुण चक्रवर्ती हैं, जिन्होंने 2020 में दुबई में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 20 रन देकर 5 विकेट झटके थे। चौथे स्थान पर सनराइज़र्स हैदराबाद के उमरान मलिक हैं। उमरान ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस के खिलाफ 5/25 के आंकड़े अपने नाम किये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now