IPL 2023 : आकाश मढ़वाल ने एलिमिनेटर में घातक गेंदबाजी से किया कमाल, प्लेऑफ का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा 

आकाश मढ़वाल गेंद के साथ बेहद घातक नजर आये
आकाश मढ़वाल गेंद के साथ बेहद घातक नजर आये

IPL 2023 में 24 मई को एलिमिनेटर मुकाबला (LSG vs MI) खेला गया, जिसमें पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस ने अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम को एकतरफा अंदाज में हराने में कामयाबी पाई। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में स्पिनरों का जलवा रहता है लेकिन मुंबई इंडियंस के लिए तेज गेंदबाज आकाश मढ़वाल (Akash Madhwal) ने घातक गेंदबाजी की और अपनी टीम की जीत के नायक बने। उन्हें शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया।

आकाश मढ़वाल ने अपनी धारदार गेंदबाजी से लखनऊ सुपर जायंट्स के बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया और विपक्षी टीम के बल्लेबाज पूरे ओवर भी नहीं खेल पाए। परिणामस्वरूप मुंबई इंडियंस ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल करते हुए, क्वालीफ़ायर 2 में जगह बनाई और फाइनल में जगह बनाने के लिए गुजरात टाइटंस का सामना करेगी।

IPL प्लेऑफ में आकाश मढ़वाल ने दर्ज किये सर्वश्रेष्ठ आंकड़े

लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर में इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट लिए और आईपीएल प्लेऑफ में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। मढ़वाल से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डग बोलिंगर के नाम था, जिन्होंने 2010 में मुंबई में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 13 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किये थे।

इसके बाद धवल कुलकर्णी और जसप्रीत बुमराह का नाम आता है। इन दोनों के गेंदबाजी आंकड़े एक जैसे ही हैं। धवल ने 2016 में खेले गए पहले क्वालीफ़ायर मुकाबले में आरसीबी के खिलाफ गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए चार ओवर में 14 रन देकर 4 विकेट लिए थे। वहीं बुमराह ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2020 के पहले क्वालीफ़ायर में 4/14 के आंकड़े दर्ज किये थे।

आपको बता दें कि आकाश मढ़वाल के 5/5 के गेंदबाजी आंकड़े, आईपीएल में किसी भी अनकैप्ड गेंदबाज के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी हैं। इससे पहले अंकित राजपूत के नाम यह उपलब्धि दर्ज थी, जिन्होंने 2018 में किंग्स XI पंजाब की तरफ से सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ 5/14 के आंकड़े दर्ज किये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar