Create

वनडे इतिहास का पहला विकेट लेने वाले गेंदबाज का हुआ निधन

एलेन थॉमसन ने वनडे इतिहास का पहला विकेट लिया था
एलेन थॉमसन ने वनडे इतिहास का पहला विकेट लिया था

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) और विक्‍टोरिया के पूर्व तेज गेंदबाज एलेन थॉमसन (Alan Thomson) का 76 की उम्र में निधन हो गया है। एलेन थॉमसन वनडे इतिहास में पहला विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। थॉमसन ने 1970-71 ने सात टेस्‍ट वाली एशेज सीरीज (Ashes Series) में चार टेस्‍ट खेले थे।

थॉमसन ने ब्रिस्‍बेन और पर्थ में पहले दो टेस्‍ट खेले, लेकिन फिर नए साल पर मेलबर्न टेस्‍ट में उनका चयन नहीं हुआ। यह मुकाबला बिना एक भी गेंद फेंके बारिश के कारण रद्द हो गया। उन्‍हाने पांचवां और छठवां टेस्‍ट खेला था, लेकिन इससे पहले थोड़ा इतिहास बनाया।

मेलबर्न टेस्‍ट पर खराब मौसम की मार पड़ी थी तो ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड ने 5 जनवरी को एमसीजी पर दुनिया का पहला वनडे खेला और थॉमसन ने मैच का पहला विकेट लिया। उन्‍होंने ज्‍योफ्री बॉयकॉट को स्‍क्‍वायर लेग पर बिल लॉरी के हाथों कैच आउट कराया। 40 ओवर के मैच में थॉमसन ने 8 ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने यह मैच जीता।

1960 दशक के अंत में थॉमसन अपने अनचाहे एक्‍शन के कारण सुर्खियों में आएं और शैफील्‍ड शील्‍ड व दौरे पर आने वाली अंतरराष्‍ट्रीय टीमों के बल्‍लेबाजों को परेशान किया। जनवरी 1969 में विक्‍टोरिया के लिए खेलते हुए थॉमसन ने वेस्‍टइंडीज की टेस्‍ट टीम के खिलाफ 11 विकेट लिए थे।

1969-70 में विक्‍टोरिया की जीत में थॉमसन ने अहम भूमिका निभाई थी और वह ग्रेग चैपल व डेनिस लिली के साथ ऑस्‍ट्रेलियाई बी टीम से न्‍यूजीलैंड दौरे पर भी गए थे। थॉमसन,चैपल और लिली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट डेब्‍यू किए थे। थॉमसन को टेस्‍ट कैप इस तरह मिली कि इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट से पूर्व विक्‍टोरिया के खिलाफ अभ्‍यास मैच खेला। इसमें थॉमसन ने 181 रन देकर 9 विकेट लिए, जिसमें एक पारी में 80 रन देकर छह विकेट का प्रदर्शन भी था।

फ्रॉगी के नाम से मशहूर थॉमसन ने 44 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 184 विकेट लिए। अपने फर्स्‍ट क्‍लास और छोटे इंटरनेशनल करियर के दौरान थॉमसन ने प्राइमरी स्‍कूल में टीचर की भूमिका निभाई और विक्‍टोरिन फुटबॉल लीग में मैदानी अंपायर भी रहे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment