"मैं सकारात्मक बातों से बोर हो चुका हूं" - इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने जो रुट से वास्तविकता का सामना करने को कहा

इंग्लैंड का प्रदर्शन पिछले कुछ समय में काफी खराब रहा है
इंग्लैंड का प्रदर्शन पिछले कुछ समय में काफी खराब रहा है

इंग्लैंड क्रिकेट टीम का टेस्ट प्रदर्शन पिछले एक साल में बहुत ही ज्यादा निराशाजनक रहा है। इसके बावजूद टीम के कप्तान जो रुट (Joe Root) लगातार सकरात्मक चीजों के बारे में ही बात करते हुए नजर आये। हालांकि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) ने रुट की आलोचना की है। उनके मुताबिक रुट को टीम के खराब प्रदर्शन की वास्तविकता को स्वीकार करना होगा।

हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम की हार के बाद जो रुट ने ट्विटर पर इंग्लैंड के लिए कई सकारात्मक चीजें होने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने कैरेबियन फैंस को समर्थन के लिए धन्यवाद कहा और वेस्टइंडीज के कप्तान तथा टीम को भी बधाई दी।

A difficult defeat to take because I really think there were a lot of positives to come from the way we played for the vast majority of this series. Thank you to our amazing fans out here in the Caribbean and congratulations to Kraigg and his team. https://t.co/5Hqc1d3sjp

कुक को लगता है कि इंग्लैंड को वास्तविकता की समीक्षा करने की जरूरत है और उनका रवैया एशेज के दौरान सही नहीं था। ग्रेनेडा में टीम के बल्लेबाजी पतन का जिक्र करते हुए ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक कुक ने कहा,

मैं सभी सकारात्मक बातों से थोड़ा बोर हो गया हूं, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि यह उस चेंजिंग रूम में वास्तविकता की भावना थी। सारा शोर यह था कि 'हमने सुधार किया है, और हमारा रवैया शानदार है'। यह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक कटाक्ष की तरह लग रहा था, कि उनका रवैया बहुत अच्छा नहीं था।
वास्तव में, देखने से, मैंने उन्हें कभी वास्तविकता को स्वीकार करते नहीं देखा। वे प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त नहीं थे, और दबाव में उनकी बल्लेबाजी ढह गई, और ग्रेनेडा में भी यही हुआ।

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मैच ड्रॉ रहे थे लेकिन आखिरी मैच में इंग्लिश बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण टीम को सीरीज गंवानी पड़ी।

जो रूट ने जितने रन बनाए हैं वह एक अविश्वसनीय प्रयास है - एलिस्टेयर कुक

इंग्लैंड के बल्लेबाजों का हालिया प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है लेकिन कप्तान जो रुट पिछले एक-दो साल से टीम के लिए लगातार रन बना रहे हैं। टीम के खराब प्रदर्शन के बावजूद व्यक्तिगत स्तर पर उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है और इस चीज के लिए एलिस्टेयर कुक ने भी उनकी तारीफ़ की है। कुक ने कहा,

जो रूट ने जितने रन बनाए हैं, वह एक अविश्वसनीय प्रयास है। मैं वास्तव में 2014 में संघर्ष कर रहा था, बैकग्राउंड में केपी (केविन पीटरसन) को लेकर जो चीजे चल रही थी उनके साथ रन बनाना मुश्किल था। उसके लिए इसे संभालने में सक्षम होना और व्यक्तिगत प्रदर्शन को प्रभावित नहीं होने देना, यह एक अविश्वसनीय संकेत है।
वह इंग्लैंड का सबसे पूर्ण बल्लेबाज है जिसे मैंने कभी देखा है, लेकिन अगर कप्तानी से प्रभावित होता, तो यह पिछले आठ महीनों में उसे प्रभावित करता। 1700 रन बनाने के लिए, किसी और से 1200 अधिक, यह हास्यास्पद है, और सामान्य तौर पर, ऐसा करना असंभव है।

जो रुट ने पिछले साल 15 टेस्ट मैचों में 61 की औसत से 1708 रन बनाये थे। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 4 अर्धशतक जड़े थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment