एलेक्स कैरी ने रचा इतिहास, ऋषभ पंत का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

Australia v England - 1st Test: Day 3
Australia v England - 1st Test: Day 3

ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी (Alex Carey) ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट मैच में एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। उन्होंने दिग्गज भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

एलेक्स कैरी ने ब्रिस्बेन में अपना टेस्ट डेब्यू किया और इस दौरान विकेटों के पीछे एक बड़ा कीर्तिमान बनाया। एलेक्स कैरी ने अपने पहले टेस्ट मैच में विकेटों के पीछे आठ या उससे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड बनाया। इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड के क्रिस रीड और ऑस्ट्रेलिया के ब्रायन टाबेर का रिकॉर्ड तोड़ा। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सात कैच पकड़े थे।

एलेक्स कैरी ने ऋषभ पंत को भी छोड़ा पीछे

एलेक्स कैरी ने इसके अलावा भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत का भी रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में सात बल्लेबाजों का शिकार किया था। दिलचस्प बात ये है कि साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ने कीपर के तौर पर अपने पहले टेस्ट मैच में 9 शिकार किए थे लेकिन उससे पहले वो एक मैच बिना विकेटकीपिंग के खेल चुके थे और इसी वजह से इस रिकॉर्ड लिस्ट में उनका नाम नहीं है।

एलेक्स कैरी के अलावा इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किए और ये कारनामा करने वाले वो सिर्फ तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बने। उन्होंने अपने 101वें टेस्ट मुकाबले में ये उपलब्धि हासिल की। डेविड मलान को आउट कर उन्होंने अपने 400 विकेट पूरे किए। नाथन लियोन ने डेविड मलान, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन और मार्क वुड को आउट किया। उनसे पहले दो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा ने टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लिए थे और नाथन लियोन ये कारनामा करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता