बाली में होने वाली एसीसी बैठक पर रहेंगी सभी की नजरें, एजेंडा में रहेगा अगला मेजबान, मीडिया अधिकार, चेयरमैन पद

India v Sri Lanka - Asia Cup Final
भारत ने एशिया कप 2023 फाइनल में श्रीलंका को एकतरफा मैच में मात दी थी

एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) की वार्षिक आम बैठक (AGM) का आयोजन इंडोनेशिया के बाली में अगले दो दिन होगा और दो दिवसीय कॉनक्‍लेव के दौरान कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे। एजीएम का आयोजन बुधवार को होना है, जिसमें जय शाह (Jay Shah) सहित महाद्वीपीय संघ के सभी सदस्‍य मौजूद रहेंगे। सभी नजरें बीसीसीआई (BCCI) सचिव पर विभिन्‍न कारणों से रहेंगी।

एसीसी को संस्‍थान के प्रसारण अधिकार के बारे में फैसला लेने की जरुरत है। एशिया कप प्रमुख टूर्नामेंट है तो एसीसी अधिकार विश्‍व क्रिकेट में मूल्‍यवान है, विशेषकर एशियाई क्रिकैट में और इस चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्‍पर्धी बोली काफी लगती है। डिज्नी स्‍टार ने पिछले आठ साल से एशिया कप के अधिकार अपने पास रखे हुए हैं। मगर भारत में खेल प्रसारण का तरीका बदल रहा है तो अनुमानित नतीजे आना चुनौतीपूर्ण हैं। वैसे, एसीसी ने मंगलवार को सभी शीर्ष प्रसारणकर्ताओं को डिनर पर आमंत्रित किया है।

एसीसी अगले एशिया कप के स्‍थान का फैसला भी कर सकती है। क्रिकबज के मुताबिक टूर्नामेंट का आयोजन टी20 प्रारूप में होगा और मेजबानी के लिए कई दावेदार दौड़ में हैं, जिसमें यूएई और ओमान शामिल है। पिछला एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर खेला गया था, जिसकी मेजबानी पाकिस्‍तान और श्रीलंका ने संयुक्‍त रूप से की थी। इसमें छह टीमों ने हिस्‍सा लिया था।

इस बात पर उलझन बनी हुई है कि चैंपियनशिप में सहायक सदस्‍यों को मेजबानी मिल सकती है क्‍योंकि क्‍लॉज है कि इसका आयोजन पूर्ण सदस्‍य एशियाई देश में होना। हालांकि, यह ध्‍यान देने वाली बात है कि यूएई ने कई बार टूर्नामेंट का आयोजन किया है। 2018 और 2022 में भारत और श्रीलंका आधिकारिक रूप से आयोजक थे, लेकिन टूर्नामेंट यूएई में खेला गया।

वैसे, एजेंडा में आधिकारिक रूप से चुनाव नहीं है तो इस पर विचार बैठक के दौरान हो सकता है। इस समय जय शाह ने एसीसी अध्‍यक्ष की भूमिका अपना रखी है। यह भूमिका हर दो साल में पूर्ण सदस्‍यों के बीच रोटेट होती है। शाह के दो साल का कार्यकाल बीच में है, लेकिन उनका इस पद को जारी रखना मुश्किल है क्‍योंकि वो आईसीसी चेयरमैन पद पर शिफ्ट हो सकते हैं जो कि एक स्‍वतंत्र पद है। आईसीसी चेयरमैन पद के लिए चुनाव नवंबर में होंगे और उस संबंध में एसीसी की बैठक का नतीजा विश्‍व क्रिकेट में विभिन्‍न लीडरशिप भूमिका के बारे में संकेत देगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar