Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इंग्लैंड की जीत में ऑलराउंडर सैम करन की भूमिका बेहद अहम

Sunil Yadav
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
Modified 20 Dec 2019, 19:49 IST

Enter caption

हर विश्वस्तरीय टीम को एक मजबूत ऑलराउंडर की ज़रूरत होती है, जो समय आने पर मुश्किल परिस्थितियों में टीम की नैया पार लगा सके। जब बल्लेबाज बिखरे, तो रन बनाये और जब विपक्षी बल्लेबाज टिके, तो उसे आउट करे। इस मामले में इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन की जितनी तारीफ़ की जाए, उतनी कम होगी। सैम करन के रूप में बिल्कुल ऐसा ही ऑलराउंडर इंग्लैंड ने ढूंढ़ लिया है।

वैसे तो इंग्लैंड की टीम में ऑलराउंडरों की भरमार है। बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, मोईन अली, लेकिन सैम करन की बात कुछ और है। ये बात विश्व की सभी टीमें जान चुकी हैं। सैम करन के नाम 7 मैचों में 3 अर्धशतक दर्ज हो गए हैं और जब वह अर्धशतकीय पारी खेलते हैं, तो इंग्लैंड की जीत पक्की हो जाती है। उनकी पारी की ख़ास बात यह होती है कि जब इंग्लैंड को ज़रूरत होती है, तब वह शानदार पारी खेलकर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर ले आते हैं।

भारत के खिलाफ उन्होंने बर्मिंघम और साउथैंप्टन टेस्ट में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर मैच जितवाया था।टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी में जहां उनका औसत 40 से ऊपर है, तो वहीं गेंदबाजी भी वह कमाल की करते रहे हैं। सैम करन ने अबतक खेले गए 7 टेस्ट मैचों में 14 विकेट अपने नाम किये हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 74 रन देकर 4 विकेट है। भारत के खिलाफ खेली गई टेस्ट श्रृंखला में उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को ख़ासा परेशान किया था। साउथैंप्टन टेस्ट मैच में तो करन ने विश्व के नम्बर एक बल्लेबाज विराट कोहली का विकेट भी चटकाया था।

फिलहाल सैम करन श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पल्लीकेले में दूसरे टेस्ट के दौरान जब इंग्लैंड की टीम को रनों की ज़रूरत थी, तब उन्होंने एक छोर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए 64 रनों की पारी खेलकर टीम को ख़राब परिस्थिति से बाहर ले आये। किसी टीम को एक ऑलराउंडर से इससे ज्यादा और क्या चाहिए। विश्व की ज्यादातर टीमें ऐसे ही किसी ऑलराउंडर की तलाश में जुटी हैं।

Published 15 Nov 2018, 16:59 IST
Advertisement
Fetching more content...