Create
Notifications

एंड्रयू साइमंड्स के क्रिकेट आंकड़ों पर एक नजर, कई अहम कीर्तिमान 

ऑस्ट्रेलियाई टीम के ट्रेनिंग सेशन के दौरान साइमंड्स
ऑस्ट्रेलियाई टीम के ट्रेनिंग सेशन के दौरान साइमंड्स
reaction-emoji
सावन गुप्ता

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई। शनिवार रात उनकी कार दुर्घटना का शिकार हो गई और इसमें साइमंड्स की मौत हो गई। उनके निधन से पूरा क्रिकेट जगत शोकाकुल है और हर कोई उनके प्रति अपनी संवेदना प्रकट कर रहा है।

2012 में क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद से साइमंड्स क्रिकेट कमेंट्री कर रहे थे। साइमंड्स सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करते थे और उन्हें बेहद कम मौकों पर ही सार्वजनिक जगहों पर देखा जाता था।

हम आपको एंड्रयू साइमंड्स के क्रिकेट करियर के कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं जो उन्होंने अपने करियर में बनाए थे।

एंड्रयू साइमंड्स के क्रिकेट करियर के कुछ आंकड़े

1.एंड्रयू साइमंड्स उन चुनिंदा क्रिकेटरों में शामिल थे जिनके नाम वनडे में 5 हजार से ज्यादा रन और 100 से ज्यादा विकेट है। उन्होंने अपने वनडे करियर में 5088 रन बनाए और 133 विकेट लिए हैं।

2.एंड्रयू साइमंड्स दो वर्ल्ड कप जीतने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में भी शामिल हैं। 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप विनिंग टीम का वो हिस्सा थे।

3.एंड्रयू साइमंड्स आईपीएल में भी काफी पॉपुलर थे और 2008 के पहले सीजन में वो सबसे महंगे विदेशी प्लेयर थे। डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने उन्हें भारी-भरकम रकम में खरीदा था।

आपको बता दें कि एंड्रयू साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 198 वनडे, 26 टेस्ट और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हुए हैं। वह 2003 और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम हिस्सा रहे थे। साइमंड्स ने 1998 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था और उन्होंने मई 2009 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था। फरवरी 2012 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। बेहतरीन ऑल राउंडर होने के साथ ही साइमंड्स एक फुर्तीले फील्डर भी थे।


Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...