एंजेलो मैथ्यूज के नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज, केएल राहुल के क्लब में हुए शामिल

एंजेलो मैथ्यूज और कुसल मेंडिस (Photo Credit - Twitter)
एंजेलो मैथ्यूज और कुसल मेंडिस (Photo Credit - Twitter)

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। मैथ्यूज अब टेस्ट क्रिकेट में 199 और 99 पर आउट होने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान उनके नाम ये अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट मैच की पहली पारी में एंजेलो मैथ्यूज ने जबरदस्त पारी खेली। उन्होंने 397 गेंद पर 19 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 199 रन बनाए। उनके पास दोहरा शतक लगाने का मौका था लेकिन स्पिनर नईम हसन की गेंद पर वो शाकिब अल हसन को कैच थमा बैठे और दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हो गए। भारत के केएल राहुल भी टेस्ट क्रिकेट में 199 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं।

एंजेलो मैथ्यूज 99 रन पर भी टेस्ट क्रिकेट में आउट हो चुके हैं

इससे पहले एंजेलो मैथ्यूज टेस्ट क्रिकेट में 99 के स्कोर पर भी आउट हो चुके हैं। 2009 में भारत के खिलाफ ब्रेबोर्न टेस्ट मैच में वो 99 रनों के स्कोर पर आउट हुए थे। इस तरह से टेस्ट क्रिकेट में 99 और 199 रनों पर आउट होने वाले वो पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए शतक, दोहरा शतक या तिहरा शतक लगाना एक बड़ी उपलब्धि होती है और खिलाड़ी के लिए वह मैच यादगार हो जाता है। हालांकि कई बार कुछ खिलाड़ी दुर्भाग्यशाली भी रह जाते हैं और वह मैच उनके लिए अनचाहे तरीके से यादगार बन जाता है। किसी भी बल्लेबाज के लिए 99, 199 या 299 पर आउट होना सबसे ज्यादा दुर्भाग्यशाली माना जा सकता है।

टेस्ट क्रिकेट में 199 और 99 रनों पर तो कई बल्लेबाज आउट हो चुके हैं लेकिन 299 के स्कोर पर आउट होने का अनचाहा रिकॉर्ड केवल न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज मार्टिन क्रो के नाम दर्ज है। 1991 में श्रीलंका के खिलाफ वो 299 रन बनाकर आउट हो गए थे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता